बुधवार, 10 अप्रैल 2024

गोण्डा- भीखमपुरवा प्रावि0 से नामांकन जागरूकता रैली को बीईओ/ बीडीओ व अन्य ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, प्रचार वाहन परिषदीय विद्द्यालयो मे छात्रों के नामांकन को लेकर ग्रामीणों को करेगा जागरूक

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले के इटियाथोक शिक्षा क्षेत्र अंतर्गत चर्चित भीखमपुरवा प्रावि0 से भव्य नामांकन जागरूकता रैली बुधवार को निकाली गई। इसमें स्लोगन लिखे तख्तीयो को हाथों मे लेकर उक्त विद्द्यालय के अनेक बच्चे मौजूद रहे। साथ ही ब्लाक के कई विभागीय अधिकारी व शिक्षक भी इसमें सामिल हुए। स्कूल चलो अभियान के तहत इस नामांकन जागरूकता रैली को यहाँ से बीईओ उपेंद्र त्रिपाठी, बीडीओ अभय सिंह, प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक के मैनेजर मनीष पांडेय व थाना के निरीक्षक अपराध रमाशंकर राय ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके पूर्व आये हुए अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात स्कूल प्रांगण मे जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। अतिथियों ने यहाँ मौजूद सभी लोगो को भीखमपुरवा स्कूल से सम्बंधित पंचांग का वितरण भी किया।

मंचासीन बीईओ उपेंद्र त्रिपाठी ने बटन दबाकर अभियान के तहत तैयार किये गए प्रचार गीत को अग्रेसित किया। अपने सम्बोधन मे उन्होंने कहा की यह विद्द्यालय बेहतर शिक्षा समेत हर मामले मे काफी आगे है। क्षेत्र के अन्य सभी शिक्षकों को भी यहाँ से सीख लेने की जरूरत है। मनोज मिश्रा सहित यहाँ के सभी शिक्षकों का कार्य अत्यंत सराहनीय है। सभी परिषदीय विद्द्यालयो को कुछ ऐसा ही करना चाहिए ताकि वह भी एक मिशाल बने। ऐसे कार्य मे कोई समस्या आये तो बताया जाय, पूरी मदद होगी। कहा की हाल मे ही जिलाधिकारी का आगमन इस स्कूल मे हुआ था। यहाँ आकर उन्होंने विद्द्यालय की सराहना की, जो हम सभी के लिए बड़े ही गौरव की बात है। बीईओ ने कहा की भीखमपुरवा स्कूल उत्कृष्ट बन गया लेकिन ब्लाक के अन्य सभी परिषदीय विद्द्यालयो को ऐसे ही बनाना है। यह कार्य हम सबके लिए एक चुनौती है किन्तु असम्भव नहीं है। इसके लिए निरंतर प्रयास करने से सफलता अवश्य ही मिलेगी। उन्होंने शिक्षकों से कहा की आप लोग अपने अपने विद्द्यालयो मे कुछ ऐसा करे की अभिभावक निजी विद्द्यालयो को भूलकर परिषदीय स्कूल मे बच्चो को लेकर आये। अपने विद्द्यालयों के सौंदर्यकरण, दिव्यांग शौचालय, पेयजल, एमडीएम, शौचालय, साफ सफाई, अनुशाशन, शिक्षा, विजली, पंखा आदि पर विशेष ध्यान दे और विद्द्यालयो की कमियों को दूरकर उनको व्यवस्थित बनाये। उन्होंने कहा की प्रचार वाहन ग्रामो मे पहुंचकर परिषदीय विद्द्यालयो मे छात्रों के नामांकन को लेकर लोगो को जागरूक करेगा जो की एक अच्छी पहल है।

बीडीओ अभय सिंह ने शिक्षकों से कहा की परिषदीय विद्द्यालयो के कायाकल्प समेत अन्य तमाम योजनाये ब्लाक से संचालित है। आप लोग ग्राम प्रधानो व पंचायत सचिओ के माध्यम से उसका लाभ लेकर अपने शिक्षा के मंदिर को और अधिक उत्कृष्ट बना सकते है। प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक इटियाथोक के प्रबंधक मनीष पांडेय ने शिक्षक मनोज मिश्रा समेत यहाँ तैनात अन्य शिक्षकों के कार्यो की तारीफ़ की। जरूरत पर हर प्रकार के मदद का आश्वाशन भी दिया। उन्होंने भीखमपुरवा स्कूल के बच्चो को अपने स्तर से मुफ्त बैग उपलब्ध कराने की घोषणा की।

प्रधानाध्यापक मनोज मिश्रा ने कहा की नामांकन जागरूकता रैली व प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। भीखमपुरवा स्कूल समेत अन्य परिषदीय विद्द्यालयो मे छात्रों के अधिक से अधिक नामांकन को बढावा देने के उद्देश्य से वाहन मे लगे साउंड सिस्टम के माध्यम से इन परिषदीय विद्द्यालयो मे उपलब्ध सुबिधाओ के बारे मे आस पास के ग्रामो मे जाकर लोगो को जागरूक कर बच्चो के नामांकन हेतु प्रेरित किया जाएगा। बताया की प्रचार वाहन क्षेत्र मे आज से रवाना किया जा रहा है जो एक सप्ताह तक लगातार आस पास के ग्रामो मे भ्रमणकर लोगो को अपने बच्चो को इस स्कूल या पास के परिषदीय स्कूल मे भेजनें को प्रेरित करेगा। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक सुभाष शुक्ला ने किया। इस अवसर पर सौरभ मिश्रा, रिंकू गिरी, मुनीसा वर्मा, ग्राम प्रधान राम प्रसाद, राकेश यादव, श्रवण वर्मा, दिलीप गुप्ता, देवेंद्र पाल दूबे, हरिशंकर तिवारी, सुभाष विश्कर्मा, आशुतोष पांडेय, पवन यादव, राम अचल, केके सोनकर, सब्बीर अहमद समेत अन्य शिक्षक व अभिभावक मौजूद रहे।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।