मंगलवार, 9 अप्रैल 2024

बलरामपुर : नवरात्रि के पावन पर्व पर बलरामपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए भूमि का बैनामा शुरू।||Balrampur : On the auspicious occasion of Navaratri, the sale of land for the expansion of Balrampur Airport has begun.||

शेयर करें:
बलरामपुर : 
नवरात्रि के पावन पर्व पर बलरामपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए भूमि का बैनामा शुरू।।
दो टूक : बलरामपुर जनपद में यूनिवर्सिटी, मेडिकल कालेज, रिंग रोड के बाद जिले के विकास में जुड़ी एक और कड़ी, नवरात्रि के पावन पर्व पर बलरामपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए भूमि का बैनामा शुरु हो गया।पहले दिन ग्राम प्रधान सहित 11 कृषकों ने किया बैनामा, उनके बैंक खाते में धनराशि भेजी गई है।
विस्तार:
बलरामपुर जिले के समेकित विकास के लिए नवरात्रि के पावन पर्व पर विगत 10 माह से चल रहे प्रयासों में एक और सफल कड़ी जुड़ गई है। मेडिकल कॉलेज, रिंग रोड, विश्व विद्यालय की सफलता मिलने के बाद सोहेलवा ईको टूरिज्म, टाइगर रिजर्व, सांस्कृतिक एवं धार्मिक टूरिज्म तथा जनपद को देश-विदेश से कनेक्ट करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में एक और कामयाबी की इबारत मंगलवार जुड़ गई जब श्रावस्ती- बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जनपद बलरामपुर में जमीन के बैनामे का कार्य मंगलवार को प्रारम्भ हो गया।


      मंगलवार को बैनामे का शुभारंभ हुआ जिसमें पहले दिन ग्राम प्रधान सहित शुभ अंक 11 कृषकों से उनकी जमीन का बैनामा  अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व की उपस्थिति में कराया गया तथा बैनामें की धनराशि उनके बैंक खाते में भेज दी गई। बैनामा होते ही जनपद का विकास की मुख्य धारा से जुड़ना चरितार्थ हो गया। अब शक्तिपीठ मां पाटेश्वरी देवी मन्दिर तुलसीपुर आने वाले श्रद्वालु भी हवाई सफर का आनन्द ले सकेगें। चूंकि श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट कलेक्ट्रेट, जिला मुख्यालय और निर्माणाधीन यूनिवर्सिटी से मात्र कुछ ही दूरी पर है, इसलिए मुख्यालय से कनेक्टिविटी का भरपूर लाभ जनपदवासियों एवं मां पाटेेश्वरी देवी मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा।


          बताते चलें कि उच्च स्तर पर अथक प्रयास के बाद विगत सप्ताह बैनामे के लिए 47 करोड़ 62 लाख 66 हजार 118 रूपए का धनावंटन शासन से प्राप्त हुआ था। बजट मिलते ही जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने अधिकारियों संग ग्राम बगाही एवं एलहवा में पहंुचकर एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए चिन्हित एक-एक गाटे का निरीक्षण कर जानकारी लिया था तथा अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रदीप कुमार को नामित करते हुए निर्देशित किया था कि वे नागरिक उड्डयन विभाग एवं किसानों से समन्वय स्थापित करते हुए शक्ति उपासना के पावन पर्व के अवसर पर कृषकों से बैनामा शुरू करा दें तथा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के प्रोजेक्ट पर युद्धस्तर पर कार्य करते हुए अगले दस दिनों के अन्दर सभी कृषकों से बैनामा कराने का कार्य पूरा करा लें। जनपद में एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए लगभग 350 कृषकों से 40.5 हेक्टेयर जमीन का बैनामा कराया जाना है।
किसानों ने चैत्र नवरात्रि के अवसर जनपद के विकास के लिए दी जमीन।।
जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में अपर जिलाधिकारी ने समस्त आवश्यक कागजी कार्यवाही पूर्ण कराते हुए कृषकों से बैनामा शुरू करा दिया है। आज मंगलवार को हुए बैनामे में सबसे पहले ग्राम प्रधान बगाही ने अपनी जमीन बैनामा की। आज बैनामा करायें गये सभी कृषकों के खाते में बैनामें की धनराशि भेज दी गई है। 
■ ज्ञातव्य है कि एयरपोर्ट के विस्तरीकरण को लेकर पहले ही माइक्रो लेवल की प्लानिंग बनाई जा चुकी थी, सिर्फ बजट का इंतजार था। बीते 10 मार्च को एयरपोर्ट का लोकार्पण हो चुका है और हवाई सेवा चालू भी हो गई है। गौरतलब है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (उड़ान)के तहत प्रदेश के पांच जनपदों में अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती को इस योजना से जोड़ते हुए सस्ती उड़ान सेवाएं शुरू की गई है। यह सभी उड़ान लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट से कनेक्ट की गई हैं। उड्डयन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त सामन्जस्य से श्रावस्ती एयरपोर्ट का विस्तार जनपद बलरामपुर में किये जाने का निर्णय हुआ था जिसके क्रम में श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जनवरी माह में कुल 267 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई थी जिसमें से 40.5 हेक्टेयर का क्षेत्र जनपद बलरामपुर में पड़ रहा है। भूमि अधिग्रहण में आने वाले सभी कृषि भूमि, मकानों एवं पेड़ो का मूल्यांकन करते हुए खातेदारों से बैनामा कराए जाने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है जिसमें पीडब्ल्यूडी की सड़कों का भी मूल्यांकन एवं सड़क के लिए जगह भी चिन्हित किया जाना शामिल है। 
■बताते चलें कि श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट चालू हो जाने से जहां एक ओर बौद्ध तपोस्थली आने वाले पर्यटकों व अनुयायियों को हवाई सेवा मिलेगी वहीं प्रसिद्ध शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं को भी हवाई सेवा का लाभ मिल सकेगा। श्रावस्ती एयरपोर्ट का बलरामपुर में विस्तार होने से जनपद में धार्मिक पर्यटन को वृहद स्तर पर बढ़ावा मिलेगा तथा होटल इत्यादि निर्माण के साथ विकास के नये द्वार भी खुलेगें।