मंगलवार, 9 अप्रैल 2024

लखनऊ : सर्राफा से लूट करने वाले पांच शातिर लुटेरे गिरफ्तार,लूट का माल बरामद।||Lucknow : Five notorious robbers arrested for robbing a jeweler's shop; looted goods recovered.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
सर्राफा से लूट करने वाले पांच शातिर लुटेरे गिरफ्तार,लूट का माल बरामद।
◆लूट का मास्टरमाइंड गैगेस्टर मे जा चुका है जेल।
दो टूक: लखनऊ के थाना बंथरा  क्षेत्र में बीती चार अप्रैल को सर्राफा के साथ हुई लूट का बंथरा पुलिस और डीसीपी साउथ की सर्विलांस सेल की संयुक्त टीमों ने मंगलवार को पांच शातिर लुटेरों को गिरफ्तार कर लूट का खुलासा किया। पुलिस ने उनके पास से हजारों रूपये की नकदी सहित दो बाइक,एक तमंचा कारतूस और कुछ जेवरात बरामद किया हैं लुटेरों को पकड़ने वाली पुलिस टीम को पच्चीस हजार रूपए नकद इनाम देने की  घोषणा की गई है । 
विस्तार :
साउथ जो डीसीपी तेज स्वरुप सिंह ने बताया कि मूलरूप से उन्नाव जनपद के रहने वाले सुरेंद्र कुमार बंथरा में किराए के मकान में रहते हैं वह काकोरी क्षेत्र बेहटा में बेटे के साथ अंश ज्वेलर्स नाम की दुकान चलाते है। सुरेंद्र बीती चार अप्रैल को बेटे के साथ दुकान बंद कर बाइक से बंथरा घर वापस लौट रहे थे  इसी बीच रास्ते में उन्हें बाइक सवार अज्ञात बदमाशों ने उन्हें रोककर इनके पास मौजूद बैग ,मोबाइल लूट कर भाग गए थे । सुरेंद्र की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर दो टीमें गठित की गई थी। मंगलवार को पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर मवई पड़ियाना चौराहे के पास से दो बाइक पर सवार पांच लूटेरों को दबोच लिया गया।  ◆ गिरफ्तार लुटेरों ने पूछताछ में अपना नाम राजेंद्र रावत,सुभाष रावत,अमित वर्मा, निवासी दरियापुर थाना बाजार खाला ,नवीन राजपूत निवाड़ी मुजफ्फर नगर,चौधरी खेड़ा थाना काकोरी ,गोविंद कुमार रावत निवासी अशोक नगर काला पहाड़ थाना ठाकुरगंज बताया।  पुलिस ने इनके पास से ग्यारह हजार रूपये की नकदी ,एक बैग,एक देशी तमंचा कारतूस, दो बाइक,आधारकार्ड,एक जोड़ी पायल,बरामद की हैं ।
पांचों पर दर्ज है पहले से मुकदमा ,राजेंद्र गैंग का सरगना 
इंस्पेक्टर बंथरा हेमंत कुमार राघव ने बताया कि राजेंद्र गैंग का सरगना हैं और दिन में ई रिक्शा 
चलाता हैं । पूछताछ में राजेंद्र ने बताया कि उस पर करीब बीस वर्ष पहले भी वह चोरी के मामले में जेल जा चुका है, जिसका ट्रायल केस अभी भी चल रहा हैं। राजेंद्र पर तीन मुकदमें नवीन,गोविंद,सुभाष पर दो- दो मुकदमें दर्ज है तो वही अमित वर्मा पर चार मुकदमें दर्ज है।  
उन्नाव में लूट कर लखनऊ में ऑर्केस्टा और शराब की पार्टी कर मनाया था जश्न।।
पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने 28दिसंबर को सोहरा मऊ में सियाराम सोनी सोनार से लूट की घटना अंजाम देने के बाद सभी लखनऊ अपने दरियापुर आ गए । पांचों ने जेवरात बेच कर उनके हिस्से में आए तीस तीस हजार रूपये से बीस बीस हजार रूपये मिलाकर ऑर्केस्टा और शराब की पार्टी कर जश्न मनाया था । इस मामले में सोहरामऊ पुलिस ने पीड़ित सोनार की तहरीर पर चोरी की रिपोर्ट दर्ज की थी।  वही लुटेरों के पकड़े जाने के बाद सोहरा मऊ पुलिस भी लखनऊ आकार इनसे पूछताछ कर मुकदमें में चोरी  की धारा को डकैती की धारा में तब्दील कर दिया हैं।  
■ सोनार का फोन नहर में खोजने उतरे थे पांच गोताखोर,नही मिला ।
पुलिस ने बताया कि गैंग का सरगना राजेंद्र करीब डेढ़ से दो महीने पहले मेला देखने बंथरा थाना क्षेत्र में गया था,जहा पर सोनार सुरेंद्र और आरोपी  राजेंद्र से गाड़ी में मामूली टक्कर होने पर विवाद हो गया जिस पर सुरेंद्र ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसकी पिटाई कर दी थी ,इसी के बाद से राजेंद्र से सुरेंद्र से बदला लेने की ठान ली और रैकी कर लूट की घटना को अंजाम दे डाली।  राजेंद्र ने बताया कि वह घटना वाले दिन साथियों के साथ पहले शराब पी थी और उसके बाद वारदात को अंजाम देकर पारा थाना क्षेत्र में स्थित एक नहर में सोनार का मोबाइल फोन डाल दिया था। पुलिस का कहना है कि फोन को बरामद करने के लिए गोताखोरों को लगाया गया जो करीब छह से सात घंटे खोजते रहे लेकिन फोन नही मिल सका। लूट का खुलासा करते हुए पुलिस टीम ने सरगना समेत पांच को गिरफ्तार कर आवश्यक विधिक कार्यवाही करते हुए जेल भेज दिया गया। इनका एक साथी अभी फरार है जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमें दबिश दे रही है।