बुधवार, 10 अप्रैल 2024

लखनऊ : जबरन खनन से भड़के ग्रामीणों ने हंगामा कर खदेड़ा,मानक से अधिक कर रहे खनन।।||Lucknow : Villagers, enraged by forced mining, created a ruckus and chased away the miners, they were mining beyond the standard.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
जबरन खनन से भड़के ग्रामीणों ने हंगामा कर खदेड़ा,मानक से अधिक कर रहे खनन।। 
दो टूक : लखनऊ के निगोहा क्षेत्र मदाखेड़ा गांव में पिछले कई दिनों से मानकों व नियमों को दरकिनार चल रहे जबरन खनन से परेशान ग्रामीणों ने मंगलवार कै एक जुट होकर खनन करने वाले लोगो को दौड़ा लिया। ग्रामीणों का आरोप था कि जहां पर खनन हो रहा था वहाँ उनका पट्टा था।
हंगामे की सूचना पर पहुंची निगोहा पुलिस ने ग्रामीणों से बातचीत कर मामला शान्त कराया।
विस्तार:
मंगलवार को नगराम के मदाखेड़ा गांव के बाहर हो रहे मानक के विपरीत खनन को लेकर ग्रामीणों और महिलाओं मे आक्रोश फैल गया और खनन कर रहे लोगों को घेरकर परमिशन मांगा तो वो परमिशन नही दिखा सके। वही ग्रामीणों ने आरोप लगाकर हंगामा शुरू किया कि जहां पर खनन हो रहा है वहाँ पर उनका पट्टा है। बिना सूचना दिए खोदकर तलाब बना दिया है। खनन कर रहे जेसीबी और डंफरो को खदेड़ दिया।
सूचना पाकर निगोहा पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। पुलिस के पहुचने पर ग्रामीण और उग्र हो गए जिसके बाद खनन में लगे लोग डंफरो को लेकर भाग निकले। निगोहा एसआई अमित वर्मा ने बताया कि बवाल की सूचना पर पुलिस मौके पर गई थी और ग्रामीणों को शान्त कराकर निशानदेही तक खनन बन्द करा दिया गया है।
आए दिन अवैध खनन को लेकर बवाल,जिम्मेदार मौन।।
आक्रोशित ग्रामीणों का कहना कि परमिशन की आड़ मे निगोहा नगराम ,मोहनलालगंज क्षेत्र मे खुलेआम अवैध खनन किया जा रहा है। जिससे गॉव की सड़के भी खराब हो गई है खनन के खेल मे स्थानीय पुलिस और राजस्व टीम की मिलीभगत रहती है जैसे गॉव वालो ने विरोध किया तो तुरन्त पुलिस ने पहुचकर दबा दिया।अवैध खनन से बने गहरे तलाब से कई मासूमों की जान ले चुका है।।