मंगलवार, 9 अप्रैल 2024

लखनऊ:तारों की चिंगारी से लगी आग से तीन बीघे की फसल जलकर हुई राख।।||Lucknow:A fire caused by a spark from wires reduced three bighas of crops to ashes.||

शेयर करें:
लखनऊ:
तारों की चिंगारी से लगी आग से तीन बीघे की फसल जलकर हुई राख।।
दो टूक : लखनऊ थाना निगोहां क्षेत्र के बरवलिया व अहिनवार गांव में सोमवार दोपहर बाद अचानक आग से दो किसानों के खेतों में गेंहूँ की पकी तीन बीघे फसल जलकर राख हो गयी। ग्रामीणों ने सूझबूझ दिखाते हुए निजी संसाधनो की मदद स आग पर काबू पाया। वहीं सूचना पर देर से पहुची फायर बिग्रेड की गाडियों से ग्रामीणों मे भारी आक्रोश है।ग्रामीणों की सतर्कता से अन्य किसानों की फसले जलने से बच गयी। 
विस्तार:
मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ के निगोहां इलाके के बरवलिया गांव निवासी वीरेन्द्र शुक्ला ने बताया कि सोमवार की शाम चार बजे के करीब उनके खेतों के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन लाइन के तारों के आपस में टकराने के बाद निकली चिंगारी खेतों में गिरी जिससे पकी खड़ी गेंहू की फसल देखते देखते ही गेहूं की फसल जलने जलने लगी।
 किसानों एवं गॉव वासियों ने सूझबूझ दिखाते हुये निजी संसाधनो की मदद से आग को बुझाकर अन्य किसानों की फसलो को जलने से बचा लिया। किसान वीरेन्द्र शुक्ला ने बताया कि आग लगने से उसकी सवा बीघे के करीब गेहूं की फसल जल गई है । 
■वहीं दूसरी ओर निगोहां के अहिनवार गांव में अज्ञात कारणों से किसान फूलचंद्र के खेतों में पकी खड़ी गेंहू की फसल में आग लग गयी और देखते ही देखत आग ने इतना विकराल रूप ले लिया। पूरी गेंहू की फसल जल गई। 
किसान फूलचंद्र ने बताया कि आग से उसकी लगभग डेढ बीघे गेहू की फसल जल गयी। दोनो ही आग लगने की घटनाओं में सूचना के काफी देर बाद भी फायर ब्रिगेड नही पहुंची थी। जिसको लेकर ग्रामीणो में काफी आक्रोश हैं।
■  एसडीएम बृजेश कुमार वर्मा ने बताया कि दोनो ही गांवो में आग से किसानों की गेहूं की फसलों के जलने की जानकारी हुई है। राजस्व टीम को मौके पर भेजकर नुकसान का आकंलन कराकर क्षतिपूर्ति दिलाये जाने के लिये उच्चाधिकारियों को रिपोट भेजी जायेगी।