सोमवार, 29 अप्रैल 2024

लखनऊ:स्वास्थ स्त्री ही स्वस्थ भारत की पहचान है : डॉ० नीलू त्रिवेदी।Lucknow:A healthy woman is the identity of a healthy India: Dr. Neelu Trivedi.||

शेयर करें:
लखनऊ:
स्वास्थ स्त्री ही स्वस्थ भारत की पहचान है : डॉ० नीलू त्रिवेदी।
■ जागरूकता और समय पर जांच कैंसर का एकमात्र बचाव।
दो टूक : स्त्री वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा एक निजी अस्पताल में स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर व गर्भाशय संबंधित परेशानियों के समाधान हेतु जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । इस मौके पर डॉ० फरहा अहमद ने स्तन कैंसर पर प्रकाश डालते हुए प्रत्येक माह आत्म परीक्षण करने की सलाह देते हुए स्तन में किसी भी प्रकार के दाने, फोड़े फुंसी समेत स्तन के रंग में बदलाव व स्तन की त्वचा में कठोरता आने जैसे विषय को सजगता से लेने के लिए सलाह दी । उन्होंने कहा कि 40 की उम्र पार करने वाली प्रत्येक महिला को 3 वर्ष में मेमोग्राम कराना जरूरी है । सर्वाइकल कैंसर पर जागरूक करते हुए डॉ० हिमानी नेगी ने कैंसर के चरण, पहचान और असुरक्षित यौन संबंध को कैंसर के प्रमुख कारणों में जोड़ते हुए सर्वाइकल कैंसर से बचाव के उपाय व वैक्सीन को अपनाने के लिए प्रेरित किया । वहीं इस मौके पर डॉ० मोहम्मद सोहेल ने सर्वाइकल कैंसर की पहचान व इसके लक्षणों का सुझाव दिया । कैंसर के प्रकार, लक्षण व बढ़ती हुई दर को कम करने के लिए कार्डियोलॉजी इंचार्ज नीमा पंत ने महिलाओं को कैंसर के प्रति जागरूक किया और फैली हुई भ्रांतियों को दूर किया । डाइटिशियन अर्चना ने महिलाओं को अच्छे खान-पान व उचित आहार व्यवहार के लिए जागरूक कर योग अपनाने की सलाह दी । कार्यक्रम के अंत में संस्था की संस्थापिका व अध्यक्षा डॉ० नीलू त्रिवेदी ने कैंसर के बढ़ते आंकड़ों को कम कर कैंसर फ्री इंडिया की वकालत करते हुए आयोजन में मौजूद लोगों से  अपने - अपने क्षेत्र में जागरूकता अभियान का आयोजन कर बालिकाओं और महिलाओं को समय रहते एचपीवी वैक्सीन जरूर दिलवाने की बात कही ताकि आने वाला कल स्वस्थ हो । 
स्वस्थ स्त्री स्वस्थ भारत का नारा लगाते हुए संस्था के अन्य पदाधिकारी एवं अतिथियो श्रुति अवस्थी,पुष्पा सिंह, प्रेम सिंह, लक्ष्मी सोनकर, सुधा शुक्ला, रवि कुमार, राजकुमार शुक्ला, समाजसेवी शाइस्ता अंबर, निहारिका,संगीता गोस्वामी, भाजपा प्रतिनिधि सिविता गोयल,मोनी मिश्रा,कल्पना धानुक एवं  आशीष आदि ने कैंसर फ्री इंडिया का संदेश देते हुए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।