शनिवार, 13 अप्रैल 2024

लखनऊ:गुरुद्वारा ननकाना पंजा साहिब के लिए सिक्ख जत्था हुआ रवाना।||Lucknow:Sikh group left for Gurdwara Nankana Panja Sahib.||

शेयर करें:
लखनऊ:
गुरुद्वारा ननकाना पंजा साहिब के लिए सिक्ख जत्था हुआ रवाना।।
दो टूक:पाकिस्तानी स्थित गुरुद्वारा ननकाना पंजा साहिब में खालसा पंथ का साजना दिवस बैसाखी पर्व  को मनाने के लिए यू०पी० के  सिक्ख यात्री का जत्था रवाना हुआ।                       
विस्तार:
यू०पी० सिक्ख प्रतिनिधि बोर्ड  के तत्वाधान पर भारत सरकार द्वारा यू०पी० के 31 सिक्ख तीर्थयात्री का जत्था खालसा पंथ का साजना दिवस बैसाखी पर्व  को मनाने के लिए यू०पी० के  सिक्ख यात्री का जत्था  आज बाघा बॉर्डर द्वारा यात्रा  पाकिस्तान गुरूद्वारा के लिया रवाना हुई । यू ०पी० सिक्ख प्रतिनिधि बोर्ड के यात्रा सेक्रेटरी राजवंत सिंह बग्गा ने बताया है कि इस यात्रा में लखनऊ , गाजियाबाद ,सीतापुर, कानपुर ,लखीमपुर ,गोंडा, के यात्रियों को अमृतसर में अरदास करके और सिरोपा देकर रवाना किया और अरदास की  वाहेगुरु दोनों देशों में आपसी मेल मिलाप और सद्भावना रहे । कई बुजुर्ग यात्री को वीजा मिलने की खुशी थी कि उनके आंखों में आंसू निकल गया ।  इस यात्रा में पार्टी लीडर मंजीत कौर, सुरिंदर सिंह, भूपिंदर कौर, लखनऊ,दलजीत सिंह लखीमपुर , यात्रियों की नेतृत्व में रवाना हुए। यह यात्रा जन्म स्थान ननकाना से  पंजा साहिब हसन अब्दाल ,करतारपुर साहिब, लाहौर होते हुए 22  अप्रैल को वापस भारत पहुंचेगी । यह यात्रा साल में चार बार जाती है गुरु नानक देव जी प्रकाश उत्सव, नवंबर माह,वैसाखी पर्व अप्रैल माह, श्री गुरू अर्जन देव जी के शहीदी पर्व जून माह, और महाराज रंजीत सिंह बरसी मई माह को जाती हैं। यह सभी यात्रा यूपी सिक्ख  प्रतिनिधि बोर्ड  लखनऊ के तत्वाधान पर भारत सरकार द्वारा एवम यूपी सरकार के सहयोग जाती है ।