बुधवार, 17 अप्रैल 2024

मऊ :खेत के पास झाडियों मे लगी आग,लोगों ने बुझायी आग,बचा गेहूँ की फहल।||Mau:Bushes near the field caught fire, people extinguished the fire, wheat crop was saved.||

शेयर करें:
मऊ :
खेत के पास झाडियों मे लगी आग,लोगों ने बुझायी आग,बचा गेहूँ की फहल।।
दो टूक: मऊ जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र गोहना थानान्तर्गत करहाँ गाँव के गुरादरी मठ से लगे रसूलपुर में दोपहर अज्ञात कारणों से आग लग गई।इससे तीन बीघे गेहूं के डंठल वाले खेत जल गये। हालांकि पुलिस व स्थानीय नौजवानों की सक्रियता से कुछ ही समय बाद आग पर काबू पा लिया गया, अन्यथा आस-पास की कई बीघे गेहूं की फसलें जलकर राख हो जाती।
विस्तार:
बता दें कि करहाँ निवासी श्रीकान्त चौरसिया के मुहल्ला रसूलपुर स्थित गेहूँ के कटे खेत के डंठलों में दोपहर 12 बजकर 15 मिंनट के करीब अज्ञात कारणों से आग पकड़ ली। देखते ही देखते इसने विकराल रूप धारण कर अगल-बगल स्थित जमुई निवासी उमाशंकर सिंह के दो बीघे कटे गेहूँ के खेत को भी अपने आगोश में समेट लिया। साथ ही नजदीकी तालाब के किनारे की झाड़ियों में भी आग फैल गयी।
आग की ऊँची लपटें देख ग्राम प्रधान श्याम बिहारी जायसवाल वह कुछ नौजवानों ने बुझाना शुरू किया। सूचना पाकर पिकेट ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी कांस्टेबल रोहित यादव, शंभु शुक्ला भी पहुँचकर सहयोग करने लगे। आग की ऊँची लपटों एवं तेज तपिश के बावजूद आधे घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद अंततः आग पर काबू पा लिया गया। इससे आसपास की कई बीघे गेंहूँ की खड़ी फसलें, काटकर छोड़ी गई फसलें व दवरी के लिए इकट्ठा की गई फसलों के बोझ जलकर राख होने से बच गये। अन्यथा जले डंठलों के साथ गेंहूँ कि यह फसलें भी आग से प्रभावित हुये बगैर नहीं रहतीं।