सोमवार, 13 मई 2024

लखनऊ :इस्टाग्राम पर बने भाई ने युवती को लगाई एक लाख 94 हजार रुपये की चपत हुई रपट।।|Lucknow:A brother posted on Instagram cheated a girl of Rs 1,94,000.||

शेयर करें:
लखनऊ :
इस्टाग्राम पर बने भाई ने युवती को लगाई एक लाख 94 हजार रुपये की चपत हुई रपट।।
दो टूक : लखनऊ के थाना गाजीपुर रहने वाली युवती को साइबर जालसाजो ने आंनलाईन मुहबोली बहन बनाकर गिफ्ट भेजने एवं एयर पोर्ट पर पकड़ लिए जाने के सहारे ब्लैकमेल कर एक लाख 94 हजार रुपए पार दिया । जब ठगी एहसास हुआ तो पीडिता ने साइबर सेल समेत स्थानीय थाने पर लिखित सूचना दी।
विस्तार: 
 सना सिद्दीकी पुत्री राजू निवासिनी लवकुश नगर, इन्दिरा नगर, लखनऊ ने थाना गाजीपुर मे तहरीर देते हुए पुलिस को बताया कि दिनांक 22.04.2024 को आनलाइन एप (इन्साग्राम) पर मुह बोला भाई बना था। जिसका नाम रवि कुमार, राणा प्रताप सिंह एवं मनोज थे। जिसने हमारे ब्यक्तिगत फोन किया और कहा कि आप मेरी बहन बन जाइये इसके बदले में मैं आपको काफी पैसे, जैवलरी, आई फोन आदि दूँगा जिससे शादी में कोई दिक्कत नही होगी। पैसों और समान का लालच देकर साइबर जालसाजो ने आईडी के नाम पर आधार कार्ड की फोटो, एक फोटो और पैसे भेजने के लिये क्यूआर कोड माँगा। पीडिता ने पहले मना कर दिया। उसके बाद जालसाज मुहबोला भाई ने पुनः पीडिता को विश्वास दिलाने के लिए सारे सामान की फोटो भेजा और कहा कि इन सभी समान का कोई भी पैसा आपको नही देना पड़ेगा। कुछ समय बाद उन व्यक्तियों में से मनोज का फोन आया और कहा कि आपका का समान एयरपोर्ट पर पकड़ लिया गया है और उसे आपको कस्टम क्लीयर करना पड़ेगा और पैसे माँगे, जिस पर पीडिता ने पैसे देने से साफ इंकार कर दिया।लेकिन फोन करके ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया कहा कि अगर तुम मुझे पैसे नही दोगी तो हम तुम्हारे घर पर सीबीआई, क्राइम ब्रांच, और इन्कम टैक्स आफिसर को भेजेगे और तुम्हारे साथ-साथ तुम्हारे घर वालों को भी जेल हो जायेगी। इस तरह से काफी डरा धमका कर पीडिता से लगभग 1,94,673 रूपये क्यूआर कोड द्वारा ले लिया। परन्तु यह घटना होने के पश्चात् उसका फोन आना बन्द हो गया और फोन करने पर जवाब भी नहीं दिया। पुलिस ने पीडिता की तहरीर फर एफआईआर दर्ज कर जांच पड़ताल कर रही है।