शुक्रवार, 10 मई 2024

आजमगढ़ : धूमधाम से मनायी गई भगवान परशुराम की जयंती ,परशुराम जयंती,अवकाश घोषित की मांग।||Azamgarh : Lord Parshuram's birth anniversary was celebrated with great pomp, Parshuram Jayanti, demand for declaring holiday.||

शेयर करें:
आजमगढ़ : 
धूमधाम से मनायी गई भगवान परशुराम की जयंती ,परशुराम जयंती,अवकाश घोषित की मांग।।
सिद्धेश्वर पाण्डेय।
दो टूक : आजमगढ़ के फूलपुर तहसील क्षेत्र अम्बारी के पाण्डेय के पूरा एवं  मलगाँव में शुक्रवार को भगवान परशुराम की जयंती ब्राम्हण कल्याण परिषद तहसील इकाई  फूलपुर के द्वारा धूमधाम से मनायी गयी । इस दौरान लोगों ने भगवान परशुराम के जीवन दर्शन पर चर्चा के दौरान वक्ताओं ने भगवान परशुराम की जयंती पर अवकाश घोषित करने का मुद्दा भी उठाया । वही  भगवान परशुराम की जयंती पर अम्बारी के पांडेय के पूरा में देर शाम भंडारा का आयोजन किया गया । 
   ब्राम्हण कल्याण परिषद  के तहसील अध्यक्ष सिद्धेश्वर पांडेय की अध्यक्षता में मलगाँव में पण्डित कृष्ण मोहन मिश्रा के आवास पर भगवान परशुराम जयंती धूमधाम मनायी गयी । सर्वप्रथम विद्वत ब्राम्हणों के द्वारा भगवान परशुराम के चित्र पर  धूप दीप और माल्यर्पण कर पूजन अर्चन किया गया । इसके बाद भगवान परशुराम की आरती उतारी गई । पण्डित कृष्ण मोहन मिश्रण और अरबिंद मिश्रा ने कहा कि भगवान विष्णु के 6ठवें अवतार के रूप भगवान परशुराम अवतरित हुए । भगवान परशुराम ने  धर्म की रक्षा के लिए देवो के देव महादेव से शस्त्र विद्या औऱ ज्ञान अर्जित किया ।  सर्वविदित है कि शस्त्रों और शास्त्र के ज्ञाता के रूप में जाने जाते हैं । इनकी महिमा अपरंपार है । 
 जगत कल्याण के लिए आज भी पृथ्वीलोक पर तपस्या में लीन है । इनकी कथा अनन्त है। वक्ताओं ने अक्षय तृतीया के अवसर भगवान परशुराम की जयंती मनायी जाती है । इसलिए इस दिन सरकार को अवकाश घोषित करना चाहिए । 
 तहसील अध्यक्ष सिद्धेश्वर पाण्डेय ने कहा कि भगवान परशुराम की जयंती पर अवकाश घोषित किये जाने का मांग पत्र भेजा जाएगा । जिसमें सभी सदस्यों ने वही अम्बारी के पाण्डेय के पूरा में भगवान परशुराम की जयंती देर शाम मनायी गयी । इसके भंडारा का आयोजन किया गया । श्रद्धालु भक्तो ने भंडारा का प्रसाद ग्रहण किया । भगवान परशुराम के जयकारे से क्षेत्र गूंज उठा । 
   राज पांडेय ,नरेंद्र मिश्र ,गिरीश दत्त मिश्रा ,लल्ला मिश्रा ,सूरज पाण्डेय , रमन पाण्डेय ,हिमांशु पाण्डेय , हर सिंह पांडेय ,राहुल पाण्डेय आदि लोग रहे । अध्यक्षता सिद्धेश्वर पाण्डेय एवं संचालन     सन्तोष कुमार मिश्रा ने किया । पण्डित कृष्ण मोहन मिश्रा ने सभी का आभार व्यक्त किया ।