शुक्रवार, 17 मई 2024

बलरामपुर :सोशल मीडिया पर रखी जाए विशेष नजर, समयबद्ध हो कार्यवाही: अरविन्द सिंह।||Balrampur:Special attention should be kept on social media, action should be taken in a timely manner: Arvind Singh.||

शेयर करें:
बलरामपुर :
सोशल मीडिया पर रखी जाए विशेष नजर, समयबद्ध हो कार्यवाही: अरविन्द सिंह।
दो टूक: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री जी0 वेंकटेश्वर एवं जिला निर्वाान अधिकारी अरविन्द सिंह ने कलेक्ट्रेट स्थित मीडिया प्रमाणन एवं अनवीक्षण समिति (एमसीएमसी कमेटी) कक्ष का निरीक्षण किया। 
■बताते चलें कि जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अरविन्द सिंह के आदेश पर मीडिया मॉनीटरिंग के लिए कलेक्ट्रेट में कन्ट्रोल रूम संचालित है जिसमें तीन शिफ्टों में कार्मिकों की ड्यूटी लगी हुई है। कन्ट्रोल रूम मेें लगे अधिकारियो-कर्मचारियों द्वारा मीडिया माध्यमों की सघन मानीटरिंग करने के साथ ही तथा आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने को लेकर आवश्यक कार्यवाहियां की जा रही हैं।
कन्ट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान व्यय प्रेक्षक ने एमसीएमसी कन्ट्रोल रूम में व्यवस्थाओं को देखा और समाचार पत्रों की कटिंग, मॉनिटरिंग के लिए लगाए गए स्टाफ, न्यूज चौनलों पर प्रसारित होने वाली खबरों के प्रसारण की मानीटरिंग के साथ ही विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मॉनिटरिंग के लिए किए गए प्रबंध तथा मीडिया सम्बन्धी विभिन्न अनुमतियों तथा कमेटी द्वारा अब तक की गई कार्यवाहियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली तथा अभिलेखों का अवलोकन किया गया। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अब तक समाचार पत्रों, टीवी चौनल्स में प्रकाशित हुए पेड न्यूज एवं विज्ञापनों के संबंध में जानकारी ली तथा पेड न्यूज को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश एमसीएमसी नोडल को दिये हैं। 
उन्होंने निर्देश दिये कि मा0 निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों का शत-प्रतिशत और कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। सहायक नोडल अधिकारी एमसीएमसी ने बताया कि कन्ट्रोल रूम के माध्यम से प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स की निगरानी लगातार की जा रही है। बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशानुसार सघन पर्यवेक्षण के लिए तीन शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। निरीक्षण के दौरान पर्यवेक्षण कक्ष में सभी टीवी सेट क्रियाशील मिले एवं उनके निगरानी के लिए लगे कर्मचारी मौके पर मौजूद मिले। 
निरीक्षण के दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक यादव, प्रेक्षक के लाइजनिंग ऑफिसर, सहायक नोडल अधिकारी एमसीएमसी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।