शनिवार, 11 मई 2024

गोण्डा- इटियाथोक ब्लाक मे शिक्षा का मंदिर बना अखाड़ा, शिक्षिकाओ के बीच हुई मारपीट, पुलिस मे हुई शिकायत

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले के शिक्षा क्षेत्र इटियाथोक अंतर्गत शिक्षा का मंदिर शनिवार को अखाड़ा बन गया जहां तैनात शिक्षिकाओ में विवाद इतना बढ़ गया कि गाली गलौज के साथ मारपीट की नौबत आ गई। फिलहाल उक्त मामले की शिकायत पुलिस मे हुई है। वहीं ग्राम प्रधान ने बताया की यहाँ अक्सर विवाद होता रहता है जिस वजह पढ़ाई लिखाई बाधित होती है।

पूरा मामला इटियाथोक शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय संझवल‌ से जुडा है। यहाँ स्कूल में उपस्थित पंजिका पर हस्ताक्षर करने को लेकर विवाद हो गया। महिला प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापिका ने मिलकर दो महिला सहायक अध्यापिका की पिटाई कर दी और आपस मे गाली गलौज भी हुआ। इस दौरान महिला शिक्षकाओं के हाथ में चोट आई और उनकी चूड़ी भी टूट गई। पीड़िताओ ने इस बावत पुलिस में शिकायती पत्र दिया है। पीड़िताओ का कहना है की पूर्व मे भी महिला प्रधानाध्यापक द्वारा इनके साथ इस तरह की अभद्रता की जा चुकी है, जिसकी शिकायत विभागीय अधिकारियो से हुई है।

विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापिका नेहा जैन व प्रिया वर्मा ने आरोप लगाते हुए बताया कि वह शनिवार सुबह विद्यालय पहुंची और दफ्तर से पंजिका लेकर अपने कक्ष में हस्ताक्षर करने लगी। इसी दौरान विवाद शुरू हो गया। आरोप लगाते हुए बताया की इसी बीच प्रधानाध्यापिका कहकशा बेगम व तरन्नुम बानो ने उनको गाली गलौज देते हुए डंडे से उनपर हमला कर दिया और कहा कि दोबारा पंजिका यहाँ से लेकर गई तो जान से मार दूंगी। शिक्षकाओं के बीच हल्ला गुहार और झगड़ा विवाद देख स्कूल के बच्चे भी भयभीत हो गए।

सूचना पर पहुंची डायल 112 पुलिस ने किसी तरह मामला शांत कराया‌। यहीं के स्टाफ से मिली एक जानकारी के मुताबिक पूर्व मे यहाँ मारपीट की घटना हुई थी जिसके सम्बन्ध मे बीएसए प्रेमचन्द यादव ने 16 नवम्बर 2023 को सभी स्टाफ को एक नोटिस भी जारी किया था। यहाँ तैनात प्रधानाध्यापिका कहकसा बेगम ने बताया की दोनों शिक्षिकाएं अक्सर देर से विद्द्यालय आती हैँ, इसी बात को लेकर कहासुनी हुई है। मारपीट के आरोप को उन्होंने फर्जी बताया। ग्राम प्रधान दीपनरायन तिवारी ने कहा कि स्कूल में अक्सर शिक्षकाओं के बीच आपसी विवाद होता रहता है, इस वजह से बच्चो की पढाई लिखाई प्रभावित होती है। इस बावत जानकीनगर चौकी प्रभारी चंद्रसेन वर्मा  ने बताया की शिक्षिका नेहा जैन और प्रिया वर्मा की संयुक्त तहरीर मिली है, आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। वहीँ खंड शिक्षा अधिकारी उपेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि मामला संज्ञान में है और बीएसए को भी अवगत कराया गया है, जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा की पूर्व की घटनाओ के सम्बन्ध मे टीम गठित है।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।