मंगलवार, 28 मई 2024

गोण्डा- हांफ रहे इटियाथोक पावर हाउस के दोनों ट्रांसफर्मर, भीषण गर्मी मे विजली की मांग बढ़ने से ओवरलोड चल रहा पावर हाउस, लाइन खराबी के साथ अघोषित विजली कटौती का सामना कर रहे उपभोक्ता

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा (प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट)-- जिले के इटियाथोक कस्बा सहित क्षेत्र के गांवों में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी के चलते बिजली की मांग अधिक बढ़ी है। खपत अधिक होने से विजली कटौती व लाइन खराबी की समस्या बनी हुई है। भीषण गर्मी मे विजली की मांग बढ़ने से इटियाथोक पावर हाउस ओवरलोड चल रहा है। यहाँ लगे दोनों ट्रांसफर्मर को सुरक्षित रखने हेतु अघोषित विजली कटौती भी करनी पड़ रही है। ग्रामीण क्षेत्र मे फ़सल सूख रही है जिसकी सिंचाई करने के लिए किसान खेतो मे भारी संख्या मे दिन रात विजली मोटर भी लगा रहे हैँ जो लोड को बढ़ाने के साथ ही लाइन और ट्रांसफर्मर के खराब होने का कारण बन रहे हैँ। क्षेत्र मे अधिक मोटर चलने से लोवोल्टेज की समस्या भी उत्पन्न हुई है। गाँव व बाजारों मे बिजली की मांग बढ़ने से लोवोल्टेज की वजह से पंखे, कूलर, टिल्लूपंप आदि उपकरण ठीक से काम नहीं कर पा रहे हैँ। इससे लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। तेज धूप व उमस भरी गर्मी में बिजली की आंख मिचौली से क्षेत्रवासी व्याकुल हैं। वहीं लाइन खराबी को दूर करने मे कर्मचारी हलकान हो रहे हैँ। तकनीकी समस्या उत्पन्न होने से दिन या रात मे निर्बाध बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ठीक से पर्याप्त बिजली नहीं रहने से इन्वर्टर भी सही से काम नहीं कर पा रहे हैँ जिससे समस्या और बढ़ गई है। 

"बिजली की मांग में बढ़ोतरी से आई समस्या" 

इटियाथोक पावर हाउस मे तैनात जेई ने बताया की पावर हाउस से ईस्ट, साउथ, बलरामपुर, खरगुपुर और पेट्रोल पम्प के नाम से कुल पांच फीडर संचालित हैँ। कुल मिलाकर यहाँ लगभग 23 हजार उपभोक्ता लिखा पढ़ी मे मौजूद हैँ। उन्होंने बताया की पिछले एक सप्ताह से बिजली की मांग में बढ़ोतरी हुई है। इसके चलते लोगों को लोवोल्टेज और अघोषित विजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। क्षमता से अधिक लोड होने पर लाइन में खराबी के साथ एबीसी केबल व ट्रांसफार्मर में आग लगने की घटनाये भी हो रही हैँ। समस्या के निराकरण के लिए शटडाउन लेना पड़ रहा है और कई बार पावर कट भी करना पड़ता है।

"हांफ रहा पावर हाउस का ट्रांसफर्मर" 

अधिक लोड होने के चलते पावर हाउस का दोनों ट्रांसफर्मर लगातार हांफ रहा है और कभी भी खराब होने की आशंका बनी हुई है। जेई अजय गुप्ता ने बताया की यहाँ दो ट्रांसफर्मर लगे हैँ। दस एमवीए ट्रांसफर्मर की क्षमता 525 एमपीयर है जबकि शाम को इसका लोड 600 एमपीयार के पार हो रहा है। इसी प्रकार 5 एमवीए ट्रांसफर्मर की क्षमता 262 एमपीयर है जबकि शाम को इसका लोड 270 एमपीयार के पार हो रहा है। दोनों ट्रांसफर्मर अत्यधिक हीट हो जाता है जिसे सुरक्षित रखने के लिए विजली कटौती करनी पड़ रही है। उन्होंने बताया की शाम को अधिक लोड बढ़ने से लाइन खराबी, लोवोल्टेज, सिंगल फेसिंग, तार टूटना, जम्पर कटना आदि समस्याये आ रही हैँ। जेई ने कहा की लगातार क्षेत्र मे जांच चल रही है अवैध मोटर लगाकर फ़सल की सिंचाई करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। बताया की वर्तमान मे ईस्ट फीडर के मेंटीनेन्स का कार्य चल रहा था जिस वजह दिन की आपूर्ति बंद रहती थी। भीषण गर्मी को देखते हुए यह कार्य बंद कराते हुए दिन की सप्लाई सूचारु रूप से चलाने का प्रयास जारी है। बताया की समस्त फीडर के कर्मचारियो को अलर्ट पर रखा गया है और कही भी लाइन ख़राब होने पर तुरंत अटेंड करने की हिदायत दी गई है।

"जेई ने विद्युत उपभोक्ताओं से की अपील"- 

जेई अजय गुप्ता ने क्षेत्र के उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा है की भीषण गर्मी मे विजली की मांग बहुत अधिक है, अतः विजली की बचत करके सभी लोग विभाग का सहयोग कर सकते हैँ। वर्तमान मे एसी, कूलर और पंखों का अधिक उपयोग किया जा रहा है। इसके कारण पावर हाउस पर काफी लोड आ रहा है और यहाँ लगे ट्रांसफर्मर ओवरलोड हो रहे हैँ। इस कारण विजली कटौती करनी पड़ रही है और फीडरो को बारी बारी से किस्तों मे चलाना पड़ रहा है। इसीलिये इससे बचाव हेतु कुछ बदलाव करके इस स्थिति से बचा जा सकता है। उन्होंने लोगो को सलाह दी है की शाम को विजली बचाने का प्रयास करे ताकि क्षेत्र की आपूर्ति बाधित न हो। कहा की एसी का टेम्प्रेचर 26 पर रखें और ज्यादा कूलिंग के चक्कर मे लोड न बढ़ाएं। कमरे से बाहर निकलते हुए अनावश्यक पंखे, कूलर, एसी, लाइट आदि उपकारण को जरूर बंद करें। फाइव स्टार रेटिंग वाला उपकरण ही प्रयोग करें। सुबह 7 से 10 बजे तक व रात को 8 से 11 बजे तक यथासंभव बिजली बचाने का प्रयास करें।