शनिवार, 25 मई 2024

गोण्डा- प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आत्मानुशासन व समय प्रबंधन जरूरी- दीपक

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- संघ लोक सेवा आयोग तथा उप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं को पास करने के लिए आत्मानुशासन, समय प्रबंधन तथा तैयारी पर सतत् फोकस बनाए रखना बहुत ही जरूरी है। पूर्ण एकाग्रता के साथ लक्ष्य पर फोकस बनाए रखते हुए यदि हम अपनी तैयारी पर जुटते हैं तो चीजें आसान होने लगती हैं। यह बात 2022 बैच के प्रशिक्षु आइआइएस अधिकारी दीपक द्विवेदी ने शनिवार को ‘उद्देश्य क्लासेज’ में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों को सम्बोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि सिविल सर्विसेज इक्जामिनेशन क्वालीफाई करने के लिए खुद को अनुशासन में रखना जरूरी होता है। बेहतर टाइम मैनेजमेंट और आत्मविश्वास तैयारी का महत्वपूर्ण हिस्सा है। तैयारी में निरंतरता बनी रहनी चाहिए। अभ्यर्थियों का पूरा फोकस अपने लक्ष्य पर होना चाहिए। इससे आप एकाग्रता के साथ पढ़ाई कर पाएंगे और भटकने की आशंका कम होगी। 

उन्होंने कहा कि हर अभ्यर्थी को खुद के फिजिकल फिटनेस के साथ ही अपनी मेंटल फिटनेस पर भी फोकस करना जरूरी है। आपका पर्सनल ग्रोथ आपके सफलता की गारंटी बढ़ाती है। उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय मन को आशावादी रखना जरूरी है। आपको खुद से रोजाना कहना चाहिए कि आप इस परीक्षा में जरूर सफल होंगे। सकारात्मक सोच से बड़ी से बड़ी चुनौती को पार करना आसान हो जाता है। बस, आपके अंदर हार न मानने का हौसला होना चाहिए। चूंकि सिविल सर्विसेज का पाठ्यक्रम काफी व्यापक होता होता है, इसलिए विभिन्न विषयों पर मजबूत पकड़ बनाने के साथ ही जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स पर अपने को अपडेट रखें। इसके लिए करंट अफेयर्स पर आधारित पुस्तकों, न्यूजपेपर्स तथा इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवा का जॉब प्रोफाइल सामाजिक है। इसलिए युवाओं को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। उनमें दूसरों की मदद करने की भावना होनी चाहिए। साथ ही हर प्रतियोगी के अंदर नेतृत्व क्षमता और टीमवर्क की कला भी होना जरूरी है। बीते वर्षों के प्रश्न पत्र देखकर एग्जाम का पैटर्न और आने वाले एग्जाम की समझ विकसित होती है। ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देना किसी भी एग्जाम को क्लियर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मॉक टेस्ट देने से स्पीड और एक्यूरेसी बढ़ने के साथ ही अपनी तैयारी का भी पता चलता है। व्यक्तित्व परीक्षण (इंटरव्यु) में अभ्यर्थियों के प्रॉब्लम सॉल्विंग और तुरंत निर्णय ले पाने की क्षमता जैसे पहलुओं को परखा जाता है।