गुरुवार, 16 मई 2024

गोण्डा :मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की श्रृंखला में वृहद स्वीपोत्सव का आयोजन।||Gonda:A massive Sweepotsav was organized in the series of voter awareness programs.||

शेयर करें:
गोण्डा :
मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की श्रृंखला में वृहद स्वीपोत्सव का आयोजन।
दो टूक : गोण्डा जनपद में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार को वृहद स्वीपोत्सव का आयोजन किया गया। लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 के दृष्टिगत जनपद के वेंकटाचार्य क्लब में आयोजित इस समारोह में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की झलक देखने को मिली। यहां डेढ़ माह में जनपद में आयोजित विभिन्न मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को स्वीप प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। स्कूली बच्चों ने पेंटिग, वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिता के माध्यम से मतदान के महत्व को समझाने के साथ ही जनपद के सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। रंगोली, प्रतियोगिता मेहंदी प्रतियोगिता पोस्टर प्रतियोगिता स्लोगन प्रतियोगिता सहित कई अन्य प्रतियोगितायें आयोजित की गई।
विस्तार:
बता दें, जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नेहा शर्मा के नेतृत्व में  लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 30 मार्च से विशेष मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। शुरुआत 30 मार्च को वृहद वॉकथॉन के रूप में की गई थी। इसमें, 15 हजार से ज्यादा युवा मतदाताओं ने शामिल होने कर न केवल वोट करने बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करने की शपथ ली थी। ट्रांसजेंडर संवाद, श्रमिक संवाद, युवा संवाद, वृद्धजन संवाद, उद्यमी संवाद जैसे कार्य कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के हर वर्ग को जोड़ने का प्रयास किया गया। मतदाता पाठशाला, संध्या चौपाल, वृद्धम् शरणम् गच्छामि, दीपोत्सव जैसी कोशिशों के माध्यम से जनपद के हर मतदाता को जोड़ने की कोशिश की गई। 
इसी कड़ी में गुरुवार को स्वीपोत्सव का आयोजन किया गया। शुरुआत सुबह रंगोली कार्यक्रम के माध्यम से की गई। श्री लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां, विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने रंगोली बनाकर मतदान के महत्व को समझाने की कोशिश की। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। 
स्वीपोत्सव की दूसरी कड़ी में वेंकटाचार्य क्लब में वृहद कार्यक्रम आयोजित किया गया। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का वेंकटाचार्य क्लब में स्वीपोत्सव कार्यक्रम के माध्यम से सभी कार्यक्रमों की एक प्रदर्शनी लगाई गई, तथा सभी विभाग के अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा अन्य लोगों के साथ वेंकटाचार्य क्लब में निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक महोदय, द्वारा सभी कार्यक्रमों का गहनता पूर्वक अवलोकन किया गया, तथा प्रेक्षक महोदय, लोकसभा कैसरगंज द्वारा महा स्वीपोत्सव कार्यक्रम का विमोचन व शुभारंभ किया गया। इस दौरान जनपद में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय के स्तर पर किए गए प्रयासों पर आधारित लघु फिल्म का प्रस्तुतिकरण भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान एलबीएस के छात्र-छात्राओं के द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। मेरा गोण्डा, मेरी शान.... गीत लिखकर जनपदवासियों को मतदान के लिए जागरूक करने वाले शेनदत्त सिंह की प्रस्तुति ने सभी में जोश भर दिया। 
ताकि, एक भी मतदाता छूट न जाए।
जिलाधिकारी नेहा शर्मा जनपद में हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुति की। उन्होंने बताया कि जनपद के हर एक मतदाता को जागरूकता कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास किया गया। उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। वहीं, प्रभारी मुख्य राजस्व अधिकारी महेश प्रकाश ने बताया कि मतदाता जागरूकता को केन्द्रित कर जनपद में दो चरणों में स्वीप का आयोजन किया गया। पहले चरण में वोटर बनाने पर जोर दिया गया। वहीं, दूसरे चरण में सभी मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम शुरू किए गए। 30 अप्रैल को वॉकाथन के साथ इस वृहद जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। इसमें, 15 हजार से ज्यादा युवा मतदाताओं ने भाग लेकर मतदान करने और अन्य को भी वोट देने के लिए प्रेरित करने की शपथ ली। ट्रांसजेंडर, युवा, वृद्धजन, महिला, उद्यमी, डॉक्टर, अधिवक्ता से लेकर समाज के हर वर्ग को जोड़ा गया। ग्रामीण मतदाताओं तक पहुंचने के लिए आशा बहुओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, युवक मंगल दल से लेकर प्रधानों तक को जोड़ा गया। सरकारी स्कूलों में मतदाता चौपाल भी कराई गई। उन्होंने जनपद वासियों से 20 मई को मतदान बूथ पर पहुंचने और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। 
छात्र-छात्राओं को किया गया सम्मानित।
कार्यक्रम के दौरान वेंकटाचार्य क्लब की प्रांगण में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगोली बनाकर पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से तथा हाथों में मेहंदी लगाकर मतदाता जागरूकता का संदेश लोगों को दिया। इस दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। इस दौरान मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में शामिल हुए विभिन्न वर्गों के मतदाताओं द्वारा अपने अनुभवों को भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में समस्त प्रेक्षक महोदय, सीडीओ श्रीमती एम. अरून्मोली, सीएमओ रश्मि वर्मा, सीआरओ महेश प्रकाश, पीडी डीआरडीए, डीडीओ, डीसी एनआरएलएम जेएन राव, ईओ नगरपालिका गोण्डा सहित सभी संबंधित अधिकारीगण रहे।
15 लाख से ज्यादा ने किए हस्ताक्षर।
कार्यक्रम के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से शपथ पत्र प्रस्तुत किए गए। इन मतदाता शपथ पत्रों को छात्र-छात्राओं के माध्यम से भरवाया गया है। प्रत्येक छात्र से 10 मतदाताओं को शपथ दिलाकर हस्ताक्षर करवाए गए।  जिसमें, 15 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने मतदाता शपथ पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।