रविवार, 26 मई 2024

लखनऊ : बड़े मंगल के भण्डारे के लिए कराए रजिस्ट्रेशन,मिलेगी साफ सफाई की सुविधाएं।||Lucknow : Registration done for Bade Mangal BhandaarCleanliness facilities will be provided.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
बड़े मंगल के भण्डारे के लिए कराए रजिस्ट्रेशन,
मिलेगी साफ सफाई की सुविधाएं।
दो टूक : उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र लखनऊ (लक्षमनपुरी) मे ज्येष्ठ माह मे पड़ने वाले मंगल पर हनुमान भक्त विशेष भण्डारे का आयोजन सदियों से करते आ रहे है । बड़ा मंगल पर होने वाले आयोजनों को प्रभावी बनाने हेतु नगर निगम कार्यालय के मुख्य हॉल में  शाम 3:30 बजे एक बैठक आयोजित की गयी जिसमें मुख्य अतिथि लखनऊ के नगर आयुक्त श्रीमान इंद्रजीत सिंह मौजूद रहे।
विस्तार:
जेठ माह के मंगल को लेकर आयोजित बैठक में मंगलमान के संयोजक प्रो0 राम कुमार तिवारी ने बताया कि गत वर्ष कि भांति इस वर्ष भी ज्येष्ठ माह के बड़े मंगलों का आयोजन एक महापर्व के रूप में किया जायेगा. इस वर्ष 4 बड़े मंगल जो क्रमशः 28 मई, 4 जून, 11 जून और 18 जून को पड़ रहें हैँ, को एक भव्य तरीके से और स्वच्छता एवं पवित्रता के साथ मनाया जायेगा. भंडारे पर्यावरण अनुकूल लगें और प्लास्टिक, पॉलीथिन का प्रयोग ना हो इसका ध्यान रखने का आग्रह किया जा रहा है। आयोजको से अपील है कि वे मंगल का मान बढ़ाए और लखनऊ की परंपरा को नई ऊंचाइयों तक ले जाएं।
प्रो0 राम कुमार तिवारी जी ने नगर आयुक्त जी से बड़े मंगलों को  भव्य तरीके से प्रभावी बनाने के लिए निम्न आग्रह का ज्ञापन सौंपा- 
1. जिन स्थानों की सूचना प्राप्त हो रही है वहां पर साफ सफाई का प्रबंध किया जाए एवं बड़े डस्टबिन की व्यवस्था की जाए.
2. भंडारे के बाद दोना पत्तल गिलास आदि इकट्ठा करके समुचित निस्तारण कराया जाए.
3. भंडारा स्थलों के आसपास पीने योग्य जल के टैंकर की व्यवस्था की जाए.
4. आदर्श भंडारा लगाने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए उनका सार्वजनिक अभिनंदन किया जाए.
5. भंडारे की व्यवस्था में लगे स्वच्छता कर्मियों को भी नगर निगम की ओर से प्रोत्साहित किया जाए.

उक्त अवसर पर नगर आयुक्त जी ने आश्वाशन दिया कि बड़े मंगल पर बेहतर सुविधा देने का प्रयास करेंगे. साथ ही भण्डारों में स्वच्छता और पवित्रता पर भंडारा आयोजकों से आग्रह किया.  नगर आयुक्त जी ने लखनऊ वन एप के बारे में बताया कि भंडारा आयोजक अपने भण्डारों को उक्त एप पर रजिस्टर्ड कर सकते है या 1533 पर कॉल करके सूचना दे सकते हैँ. 
उन्होंने सभी जोनल अधिकारियों का परिचय कराया और जीरो वेस्ट भंडारा आयोजित करने के तरीकों पर चर्चा किया।

श्री संदीप बंसल ने मंगलमान को लखनऊ का अभिमान बताते हुए कहा कि जिस प्रकार इंदौर स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन आता है उसी प्रकार हम सभी संकल्प कर ले तो मंगल का मान बढ़ते हुए लखनऊ को भी वह स्थान प्राप्त हो जायेगा। 

अगर भंडारा पंजीकरण में कोई समस्या हो तो साथ ही मंगलमान की वेबसाइट www.mangalman.in पर जाकर अपने भण्डारों को रजिस्टर कर सकते है या फिर मोबाइल नंबर 9415755950 पर जानकारी दे ताकि मंगलमान कार्यकर्ता सहयोग कर सके।
उक्त बैठक में लखनऊ नगर निगम के अधिकारियों सहित अनेकों भंडारा आयोजक एवम मंगलमान टीम के राजीव, सुरेश छबलानी, तेजस्वी , रोहित , आलोक, सत्यव्रत, हनुमंत , बिबेक , संजय, राम किशोर ,श्याम , सुरेंद्र, अनुराधा, ममता, अंजू, हर्ष, विजय, विश्वजीत आदि मंगल सेवक उपस्थित रहे।