शनिवार, 8 जून 2024

गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा ने मण्डे नाला की पैमाइश कराने व अतिक्रमण हटवाकर सफाई कराने के दिए आदेश, 10 जून तक मांगी रिपोर्ट

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- डीईएम नेहा शर्मा ने नगर के मण्डे नाला की पैमाइश कराने व अतिक्रमण हटवाकर सफाई सुनिश्चित करने के आदेश शनिवार को जारी कर दिए हैं। नगर क्षेत्र से जलनिकासी की व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है। इस संबंध में अधिशासी अभियन्ता सरयू ड्रेनेज और उप जिलाधिकारी सदर को तत्काल कार्यवाही करते हुए तीन दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही, बारिश शुरू होने से पूर्व शहरी क्षेत्र और उसके आसपास के सभी अन्य नालों की सफाई भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

डीएम ने मीडिया को बताया की गोण्डा नगर का मण्डे नाला नगर क्षेत्र की एक बड़ी आबादी के जल निकासी का माध्यम है। बीते कुछ वर्षों से इस नाले के आसपास अतिक्रमण की शिकायतें सामने आई हैं। अतिक्रमण के कारण सफाई का कार्य प्रभावित होता है। इसका खामियाजा शहर की एक बड़ी आबादी को चुकाना पड़ता है। बीते वर्षों में बारिश के दौरान इन क्षेत्रों में जलभराव की समस्या का सामना कर पड़ा था। उन्होंने कहा कि मानसून सीजन सन्निकट है और उक्त नाले की ठीक ढंग से सफाई व इसके प्रवाह के रास्ते को अवरोध मुक्त न किए जाने से गोण्डा नगर के कई मुहल्लों में जलभराव की गंभीर समस्या हो सकती है।

इसी क्रम मे जिलाधिकारी ने शहरवासियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए शनिवार को सख्त आदेश जारी किए हैं। उन्होंने स्पष्ट आदेश जारी कर अधिशासी अभियन्ता सरयू ड्रेनेज उप जिलाधिकारी सदर का सहयोग लेकर मण्डे नाला की पैमाइश कराने तथा चिन्हित अतिक्रमण को हटवाकर पूरे नाला की सफाई सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने 10 जून तक रिपोर्ट भी मांगी है। जिलाधिकारी की ओर से गोण्डा शहर के सभी अन्य नालों की भी साफ-सफाई बारिश से पहले ही सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि शहर और आसपास के क्षेत्रों के सभी नालों की सफाई बारिश से पहले सुनिश्चित की जाएगी।