सोमवार, 24 जून 2024

लखनऊ : ग्रीन गैस बिल अपडेट करने के नाम पर बुजुर्ग से 47 लाख 65 हजार की ठगी।||Lucknow: An elderly man was cheated of Rs 47.65 lakh in the name of updating his Green Gas bill.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
ग्रीन गैस बिल अपडेट करने के नाम पर बुजुर्ग से 47 लाख 65 हजार की ठगी।
दो टूक : लखनऊ के आशियाना क्षेत्र सेक्टर  जे में रहने वाले बुजुर्ग को जालसाजों ने फोन कर ग्रीन गैस बिल अपडेट करने के नाम पर अपने झांसे में लिया और लिंक भेज ऐप डाऊनलोड करा कर बुजुर्ग के संयुक्त खाते से 47 लाख 65 हजार रूपये ट्रांसफर कर लिए । बैंक खाते से पैसे निकलने की जानकारी होने पर बुजुर्ग ने अपने कार्ड को ब्लाक कराते हुए साइबर क्राईम सेल समेत थानज में तहरीर देकर एफआईआर दर्ज कराई।।
विस्तार :
मिली जानकारी के अनुसार थाना आशियाना क्षेत्र सेक्टर जे रेल नगर एलडीए कालोनी में रहने वाले सेवानिवृत 67 वर्षीय बुजुर्ग विश्व भारती आर्य की माने तो एसबीआई में उनका और उनके बेटे का ज्वाइंट बैंक खाता है। उन्होंने ने अपने घर पर ग्रीन गैस कनेक्शन ले रखा है । बीती 21 जून की सुबह लगभग 10:15 बजे उनके मोबाईल फोन पर अज्ञात नंबर से फोन आया । कॉलर ने अपना परिचय ग्रीन गैस अधिकारी राकेश मिश्रा के रूप में देते हुए कहा कि आपके गैस कनेक्शन की बिल धनराशि अपडेट नहीं है । बिल अपडेट करने के लिए एप्प डाऊनलोड कर 5 रूपये का भुगतान कर दें । पीड़ित की उनके बेटे से भी ग्रीन गैस बिल अपडेट कराने की बात हुई थी, ऐसे में पीड़ित भी कॉलर के जालसाज के झांसे में आकर ऐप डाउनलोड कर अपने डेबिट कार्ड का 16 डिजिट नंबर एप्प पर अंकित कर दिया । डेबिट कार्ड का नंबर अंकित करते ही पीड़ित के खाते से दो बार में लगभग 47 लाख 65 हजार रूपए अन्य खाते में ट्रांसफर हो गए । बैंक खाते से पैसे निकलने की जानकारी होने पर बुजुर्ग ने अपना डेबिट कार्ड ब्लाक करा कर साइबर सेल समेत आशियाना थाने मे तहरीर दी। पुलिस ने आईटी एक्ट की धाराओ में मुकदमा दर्ज कर छानबीन कर रही है।