शनिवार, 1 जून 2024

लखनऊ : साइबर अपराधियों ने झांसा देकर युवती से 58 हजार रुपए ठगे रिपोर्ट दर्ज।||Lucknow: Cyber ​​criminals duped a woman of Rs 58,000; report filed.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
साइबर अपराधियों ने झांसा देकर युवती से 58 हजार रुपए ठगे रिपोर्ट दर्ज।
दो टूक : लखनऊ के कृष्णा नगर क्षेत्र में रहने वाली एक युवती को महंगे गिफ्ट देने का झांसा देकर साइबर अपराधियों ने 58 हजार रुपए ठग लिया। ठगी का एहसास होने पर पीड़ित ने साइबर क्राईम सेल समेत कृष्णा नगर थाने मे तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराई।
विस्तार:
मिली जानकारी के अनुसार अनमोल आहूजा पुत्री पदम आहुजा, निवासी न्यू सिंधु नगर थाना कृष्णानगर लखनऊ ने बताया कि उनके मोबाइल नं० पर एक अज्ञात मोबाइल नं0 9830653830 से फोन आया था। जिसमें कहा गया कि वह नायका कम्पनी से बोल रही है, आपको कंपनी की तरफ से पुरस्कार दिया जा रहा है। अगर वह कंपनी से कुछ वस्तुओं की खरीददारी करती है, तो उसको कंपनी की तरफ से गिफ्ट दिया जायेगा । इस बात पर वादिनी उनकी बातों में आ गयी और उन लोगों के कहने के मुताबिक गिफ्ट मिलने के संदर्भ में कई बार में कुल मिलाकर 58,083/- रूपये उनके खाते में ट्रांसफर कर दिये। जैसे ही लगा कि उस के साथ फ्राड हो गया है  अपना यूपीआई, डेबिट कार्ड व बैंक खाता को बंद करा दिया।
पुलिस  मोबाइल नंबर के आधार पर शनिवार को मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल कर रही है। इस सूचना पर थाना कृष्णानगर पर मु०अ०सं० 234/2024 धारा 420/406 भादवि का अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।
मोटे मुनाफे का झांसा देकर पर जालसाजों ने महिला के हड़पे 50 हजार।
आशियाना क्षेत्र के देवी खेड़ा पवनपुरी निवासी निकिता सिंह पत्नी सुसौम्य सिंह परिहार की माने तो बीती 28 मई को जालसाजों ने उनके नंबर को एक व्हाट्सअप ग्रुप पर जोड़ कर निवेश कर मोटे मुनाफे का लालच दिया । शुरुवाती दौर में जालसाज छोटे छोटे टॉस्क देकर मूल धनराशि को मुनाफे के साथ वापस करता रहा । 30 मई को पीड़ित को 50 हजार रूपये का पैकेज खरीदने पर 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ वापसी का आश्वासन दिया । जालसाज के झांसे में आई पीड़िता निवेश ने कर दिया लेकिन जालसाज ने पैसे वापस करने के बजाय 1 लाख 68 हजार रूपये की मांग और करने लगा । खुद के साथ ठगी का एहसास होने पर पीड़िता ने साइबर सेल समेत आशियाना थाने पर लिखित शिकायत दी । पीड़िता की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस अग्रिम कार्यवाई में जुटी है ।