मंगलवार, 18 जून 2024

लखनऊ: टप्पेबाज महिला गिरोह का पुलिस ने किया खुलासा,महिलाएं समेत 9आरेस्ट।||Lucknow: Police busted a gang of female pickpockets, women arrested.||

शेयर करें:
लखनऊ: 
टप्पेबाज महिला गिरोह का पुलिस ने किया खुलासा,महिलाएं समेत 9 आरेस्ट।
दो टूक : राजधानी लखनऊ पुलिस ने टप्पेबाजी व चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाली 8 महिलाओं को गिरफ्तार किया है पुलिस ने आरोपी महिलाओं के पास से टप्पेबाजी कर पार की गई चेन को बेचकर मिले 52 हजार रुपये कैश बरामद करते हुए टप्पेबाज महिला गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया।
विस्तार : 
जानकारी देते डीसीपी साउथ तेज स्वरूप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि राजधानी शहर के अलग-अलग इलाकों में घूमकर टप्पेबाजी व चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले एक गिरोह को पुलिस ने गिरफ्तार किया है पुलिस ने 13 महिलाएं, एक पुरुष व एक बाल अपचारी को गिरफ्तार किया है आरोपियों के खिलाफ लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी, मोहनलालगंज व पीजीआई थाने में मुकदमा पंजीकृत है इसके अलावा गैंग के अन्य सदस्यों पर पहले से ही अंबेडकर नगर, रायबरेली तथा लखनऊ में मुकदमे पंजीकृत हैं।
सुशांत गोल्फ सिटी थाने में मुकदमा दर्ज : पुलिस के मुताबिक, गैंग में शामिल सभी महिलाएं रेकी करने के बाद अपने टारगेट को निशाना बनाती थीं. कुछ दिन पूर्व मोहनलालगंज में पीजीआई कर्मी की पत्नी की चेन गायब हो गई थी. जिसका मुकदमा पीड़िता ने मोहनलालगंज थाने में पंजीकृत कराया था. इसी तरह 10 अप्रैल को समा मऊ के पास एक टैक्सी में बैठी महिला का ध्यान भटकाकर उनके गले की चेन चोरी कर ली थी. इस संबंध में सुशांत गोल्फ सिटी थाने पर मुकदमा पंजीकृत है।।
पुलिस के मुताबिक, लगातार इस तरह की घटना को अंजाम देने के बाद यह महिलाएं लखनऊ के ही होटल में रुकती थीं. दिन के समय अपनी कार से घूम-घूमकर रेकी करने के बाद घटना को अंजाम देती थीं. गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से एक सोने की चेन ₹25 हजार नगद, दो बोलेरो कार, एक मोबाइल बरामद किया गया है.
6 महिलाएं गिरफ्तार : पुलिस के मुताबिक, पीजीआई थाना क्षेत्र में बीती 15 जून को वंदना नाम की महिला को बातों में उलझाकर 6 महिलाओं ने सोने की चेन पार कर दी थी. इस मामले में पीड़िता ने पीजीआई थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया था. जिस पर पुलिस टीम सीसीटीवी फुटेज की मदद से अपराधियों की तलाश कर रही थी. मुखबिर की सूचना पर उन्हें पता चला कि महिलाएं आवास विकास बस अड्डे के पास टप्पेबाजी की योजना बना रही हैं. जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने 6 महिलाओं को गिरफ्तार किया. यह महिलाएं भी आस-पास के इलाके में होटल लेकर रहती थीं. पीजीआई पुलिस ने फुटेज की मदद से महिमा, अनीता, टोनी, काजल, ज्ञानती व झासी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके पास से टप्पेबाजी कर पार की गई चेन को बेचकर मिले 52 हजार रुपये कैश बरामद किए हैं.
गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम : पूछताछ में आरोपी महिलाओं ने अपना नाम किरण देवी जिला गोरखपुर, रेशमा जिला गोरखपुर, मनीष जिला गोरखपुर, प्रियंका जिला गोरखपुर, गीता जिला गोरखपुर, सोनी जिला आजमगढ़, आंचल जिला आजमगढ़, कंचन जिला आजमगढ़, दिव्येंदु राय जिला गोरखपुर की रहने वाली बताया है.
■ डीसीपी साउथ तेज स्वरूप सिंह ने बताया कि गैंग में शामिल कुछ महिलाओं पर पहले से ही अन्य जिलों में मुकदमे पंजीकृत हैं, जिनमें से प्रियंका पहले ही जेल में रह चुकी है. अंबेडकर नगर में उसके खिलाफ मामला दर्ज है. वहीं, अन्य महिलाओं के भी रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं. महिला गैंग को पकड़ने वाली टीम को पुलिस कमिश्नरेट की ओर से ₹25 हजार का इनाम देने की घोषणा की गई है.