सोमवार, 3 जून 2024

गोण्डा- सांसद निधि से इटियाथोक ब्लाक प्रांगण मे लगी वाटर फिल्टर मशीन खराब, इंडिया मार्क हैण्डपम्प उगल रहा दूषित व तेजाबी जल, यहाँ आने वाले लोगो को शुद्ध पेयजल की किल्ल्त, बोतल का पानी खरीदकर प्यास बुझाने को मजबूर हुए लोग

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- क्षेत्र मे हो रही भीषण गर्मी से हर तरफ लोग व्याकुल हैँ। हर कोई पंखा, छांव और पीने के पानी के लिए इधर उधर भटकता नजर आता है। जिम्मेदारो की लापरवाही से क्षेत्र के लोगो को तमाम जगह सरकारी दफ़्तरो मे शुद्ध पेयजल तक नसीब नहीं हो पा रहा है। इटियाथोक ब्लाक प्रांगण मे सांसद निधि से कुछ माह पूर्व लगी वाटर फिल्टर मशीन विगत कई दिनों से खराब है। इसी के बगल लगा इंडिया मार्क हैण्डपम्प दूषित जल उगल रहा है और इसका पानी तेजाब के स्वाद जैसा है। शुद्ध पेयजल के दोनों साधन यहाँ फेल हैँ और आगँतुको को भीषण गर्मी मे पेयजल की भारी दिक्क़त पेश आ रही है। ब्लाक मे जरुरी कार्यो से आने वाले सक्षम लोग आस पास के दुकानों से बोतल का पानी खरीदकर पीने को मजबूर हैँ जबकि गाँव के गरीब और लाचार लोग इंडिया मार्क हैण्डपम्प का दूषित जल पीकर अपनी प्यास बुझा रहे हैँ। 

सोमवार को ब्लाक परिसर मे जरुरी कार्य से आये क्षेत्र के शिक्षक संतोष मिश्रा ने बताया की प्यास लगी थी वाटर फिल्टर मशीन खराब मिली तो इंडिया मार्क हैण्डपम्प की तरफ गया, उसका पानी तेजाब जैसा रहा। अंत मे दूकान से पानी का बोतल खरीदना पड़ा। यही पर आये क्षेत्र के मनरेगा मजदूर भगवानदीन ने बताया की पानी की मशीन खराब है, जेब मे पानी खरीदने को रकम नहीं है, इसलिए सरकारी नल का बेस्वाद और दूषित पानी पीकर अपनी प्यास बुझाई है। ब्लाक प्रांगण मे मिले एसपी शुक्ला, रघुनाथ पांडेय, मोहित मिश्रा, बिन्नू उपाध्याय, मनोज कुमार आदि ने बताया की यहाँ शुद्ध पेयजल के दोनों साधन फेल हैँ और पानी की बड़ी समस्या है।

*अधिकारी के बोल* 
             इस बावत खंड बिकास अधिकारी अभय सिंह ने कहा की वाटर फिल्टर मशीन खराब है और इंडिया मार्क हैण्डपम्प दूषित जल दे रहा है, हम सबको भी पेयजल की समस्या है और डेली बाहर से डिब्बे का पानी मंगाया जा रहा है। वह बोले की मशीन के दुरुस्ती के लिए इसे स्थापित करने वाली कम्पनी को लिखा पढ़ी की जा रही है साथ ही हैण्ड पम्प को जल्द ही रिवोर कराया जाएगा।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।