गुरुवार, 13 जून 2024

गोण्डा- बकरीद को लेकर प्रशासन अलर्ट, पीस कमेटी की बैठक में अधिकारियों ने लोगों से की अपील, प्रतिबंधित पशुओं की ना दे कुर्बानी व सोशल मीडिया पर ना करें माहौल बिगाड़ने वाली पोस्ट

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले मे ईद अल-अजहा (बकरीद) को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। लोग त्योहार को लेकर उत्साहित हैं और खरीददारी में जुटे हुए हैं। पुलिस और प्रशासन ने भी त्यौहार को लेकर कमर कस ली है। इसी के तहत त्योहार पर शांति व्यवस्था और आपसी सौहार्द बनाए रखने के उद्देश्य से गुरुवार को जिला पंचायत सभागार में पीस कमेटी की बैठक एसपी विनीत जायसवाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। यहाँ पर सभी अपर पुलिस अधीक्षक, सभी थानाध्यक्ष व सीओ, सीआरओ, सिटी मजिस्ट्रेट व समस्त एसडीएम, धर्मगुरू और संभ्रांत नागरिक मौजूद रहे।

एसपी व अपर पुलिस अधीक्षक ने मीटिंग में मौजूद धर्म गुरुओं और संभ्रांत नागरिकों के साथ संवाद करते हुए उन्हें आगामी त्योहारों को शांतिपूर्वक मनाने और किसी भी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचाने के बारे में समझाया। पुलिस अधिकारियों द्वारा बताया गया कि यदि कोई भी व्यक्ति धार्मिक भावनाएं भड़काने या दुष्प्रचार करने का प्रयास करेगा तो उसके विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। सभी लोगों से अपील करते हुए उन्हें समझाया गया कि वह किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें। साथ ही किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत पुलिस को सूचना दें। जिससे शांति व्यवस्था बनी रहे और सभी लोग त्योहार को शांति पूर्व ढंग से मना सके।

एसपी ने कहा कि किसी भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न दी जाये। पशुओं की कुर्बानी खुले स्थान की जगह बंद परिसर में ही दी जाये। उन्होंने कहा कि मांस का परिवहन भी ढककर किया जाए और किसी ऐसे स्थान से मांस का परिवहन न किया जाए जहां पर माहौल बिगड़ने की संभावना हो। उन्होंने कहा कि युवा या अन्य कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर इस प्रकार की पोस्ट ना करें जिससे कि आपसी माहौल बिगड़े। सीआरओ महेश प्रकाश में सभी स्थानीय निकाय के अधिशासी अधिकारियो को निर्देश दिए कि वह इस त्यौहार के मद्देनजर पशुओं की कुर्बानी के बाद बचने वाले अवशेष को सही तरीके से डिस्पोज करें और साफ सफाई बनाए रखें। साथ ही पेयजल की समुचित व्यवस्था भी बनायें रखें।