शुक्रवार, 21 जून 2024

गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा ने कई जगह चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, आई शिकायतों के समाधान हेतु जिम्मेदारो को दिए निर्देश

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा ने शुक्रवार को झंझरी ब्लाक की 6 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर गांव में हो रहे विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को जाना। डीएम ने गांव में विकास कार्यों का सत्यापन भी कराया तथा जहां खामियां मिली, उन्हें तुरंत दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने कई समस्याएं डीएम के समक्ष रखी जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिए।

डीएम ने गांव बनवरिया, पूरे शिवा बख्तावर, मथुराचौबे, कपूरपुर, मुसौली तथा पथवलिया आदि गांवों में चौपाल लगाकर गांव में कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। डीएम ने ग्रामीणों से बात कर गांव में हो रहे विकास कार्यों की हकीकत को जाना और जहां खामियां मिली उन्हें तुरंत दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर डीएम ने गांव में संपर्क मार्ग, विद्युत व्यवस्था, ग्राम निधि से कराए गए कार्य, सभी प्रकार की पेंशन, मनरेगा, समूह, आवास तथा अन्य योजनाओं का लाभ देने के भी निर्देश दिए। डीएम ने विकास कार्योें की समीक्षा करते हुए गांव में खराब हैंडपंपों को ठीक कराने, स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय, पात्र लाभार्थियों की पेंशन बनवाने व जो अन्य कार्य होने हैं, उन्हें जल्द पूरा करने की भी हिदायत दी।

जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि अगर कार्यों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं होगा तो लापरवाही मानते हुए उन अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

ग्राम चौपाल में सुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने पूरे शिवा बख्तावर में जलभराव की समस्या उठाई। ग्रामीणों ने डीएम को बताया कि जलभराव हो जाने पर आने-जाने में काफी अधिक परेशानी होती है। जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारी को जलभराव की समस्या की समाधान कराने के निर्देश दिये। ग्राम चौपाल के दौरान ग्राम पंचायत पथवलिया में ग्रामीणों ने बताया कि रेलवे अंडरपास में पानी भर जाने के कारण रास्ता बंद हो जाता है जिससे आवागमन में समस्त ग्राम वासियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिस पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को रेलवे अंडरपास में पानी भरने की समस्या का समाधान जल्द से जल्द कराने का आश्वासन दिए हैं। जिलाधिकारी ने ग्राम चौपाल में ग्रामीणों के द्वारा उपलब्ध कराए गए शिकायतों का समाधान समयबद्ध रूप से संबंधित विभाग के अधिकारियों को करने को निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रश्मि वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर गोंडा अवनीश त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय, तहसीलदार सदर गोण्डा देवेंद्र कुमार, नायब तहसीलदार गोण्डा अनुराग पांडेय, अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी अरुण कुमार सिंह, रामयज्ञ मौर्य अर्थ एवं सांख्यिकी विभाग, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, एई जल निगम, खंड विकास अधिकारी झंझरी/ परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्र शेखर, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, एक्सईएएन विद्युत, एसीवीओ, पीडब्ल्यूडी खंड 1, एक्सईएएन सिंचाई, एक्सईएएन नलकूप, बीएसए, डीसी मनरेगा, सभी ग्रामों के राजस्व निरीक्षक, लेखपाल, ग्राम पंचायत सचिव, सहित सभी संबंधित विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।