बुधवार, 19 जून 2024

गोण्डा- मण्डलायुक्त ने की कर करेत्तर व राजस्व कार्यो की समीक्षा, राजस्व वसूली बढ़ाने के दिये निर्देश

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- मण्डलायुक्त देवीपाटन मण्डल शशि भूषण लाल सुशील की अध्यक्षता में  देवीपाटन मण्डल (जनपद - गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती) की कर एवं करेत्तर राजस्व कार्यो की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में बुधवार को आयोजित की गई। बैठक में कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा की गयी, जिसमें मण्डलायुक्त द्वारा वाणिज्य कर विभाग, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग, आबकारी विभाग, परिवहन विभाग, विद्युत देय, वन विभाग, खनन विभाग आदि में वसूली की मासिक प्रगति का जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के कारण जिन विभागों की प्रगति पीछे रह गई है वह अगले माह तक अपनी स्थिति को सुधार लें। वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत वसूली करवायें। कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली में जिस विभाग द्वारा लापरवाही बरती जाएगी उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

मण्डलायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि वसूली से सम्बन्धित मासिक लक्ष्यों को सभी विभाग शतप्रतिशत पूर्ण करें, जिससे वित्तीय लक्ष्य की प्राप्ति समय से पूर्ण हो सके। बैठक में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि मंडल के विभिन्न न्यायालय में लंबित पड़े 5 वर्ष से अधिक समय से लम्बित पड़े मामलों की डे टू डे सुनवाई कर जल्द से जल्द निस्तारण कराया जाए। धारा 80 से संबंधित सभी मामलों का ससमय निस्तारण किया जाए अन्यथा संबंधित अधिकारी के खिलाफ प्रतिकूल कार्यवाही की जाएगी। किसी भी मुकदमे को आवश्यक रूप से लंबित न रखा जाए मानक के अनुसार मुकदमे का निस्तारण किया जाए। मामलों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी। अगले माह तक स्थिति सुधार ली जाए अन्यथा लापरवाह अधिकारी  के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की जाएगी। अपर आयुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि एंटी भू माफिया के मामलों को भी निस्तारित किया जाये। 

मंडलायुक्त ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों द्वारा विद्युत संबंधी शिकायतें की जा रही है। अतः विद्युत विभाग से संबंधित अधिकारी इन शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेकर ससमय उसका निस्तारण करायें जिससे लोग इस भीषण गर्मी में परेशान ना हो। इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि बिजली कटौती की समस्याओं को दूर किया जाए जहां पर विद्युत कटौती से संबंधित शिकायत प्राप्त हो तत्काल शिकायत को निस्तारित किया जाए। 

इसके बाद मण्डलायुक्त ने बाढ़ से संबंधित सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर बाढ़ से पूर्व की जा रही तैयारी की समीक्षा की जिसमें उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ से संबंधित सभी विभाग पहले से अलर्ट रहें। पूर्व के अनुभव के आधार पर अपनी तैयारियां पूरी रखें जिससे कि किसी भी समय बाढ़ आने पर उसे निपटा जा सके। उन्होंने बाढ़ के दौरान विद्युत, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, आपूर्ति विभाग सहित अन्य विभागों को पूर्व में ही सारी तैयारी कर लेने को कहा। बाढ़ के दौरान प्रभावित लोगों को अति शीघ्र सहायता पहुंचाई जा सके। उन्होंने पिछली बार आई बाढ़ के हिसाब से प्रभावित ग्राम पंचायतों एवं विस्थापित लोगों के लिए स्थलों का चिह्नांकन करने को कहा। बैठक में अपर आयुक्त, मुख्य राज्य अधिकारी गोण्डा, समस्त जिलो के अपर जिलाधिकारी व अन्य विभागों के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।