शुक्रवार, 21 जून 2024

गोण्डा- इटियाथोक क्षेत्र के गुरूजी गर्मी की छुट्टियों में गांव में चला रहे विद्यादान कार्यक्रम, जगा रहे शिक्षा की अलख, हो रही सराहना

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- गर्मी की छुट्टियों में जहाँ परिषदीय विद्द्यालयो के सभी शिक्षक बाहर घुमने टहलने जाते हैँ या निजी कार्य निपटाते हैँ। वहीँ इटियाथोक ब्लाक के कन्या प्राथमिक विद्यालय अयाह में कार्यरत शिक्षक दुर्गा प्रसाद गुप्ता गर्मी की छुट्टियों में गांव में शिक्षा की अलख जगा रहे हैँ। वह इन गर्मी की छुट्टियों में अपने कार्यरत विद्यालय के मजरों भड़जोतिया और अयाह में "विद्या दान " कार्यक्रम चला रहे हैँ। वह इसके लिए अपने इटियाथोक कस्बे के आवास से इन मजरो तक डेली बाईक से करीब 6 किलोमीटर की यात्रा करके पहुँचते हैँ। इसमें वे सुबह दो घंटे आठ बजे से दस बजे तक भाषा, गणित और सामान्य ज्ञान की मुफ्त शिक्षा बच्चों को दे रहे हैं।

उन्होंने बताया की सोमवार से शुक्रवार तक जहां बच्चों के साथ भाषा और गणित पर कार्य किया जाता है वहीं शनिवार को सामान्य ज्ञान, स्वतंत्र खेल तथा कला संबंधी गतिविधियों पर कार्य होता है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों की पठन पाठन क्षमता का विकास करना तथा संख्या ज्ञान में उनको दक्ष बनाना है। बताया की इस कार्यक्रम से ग्रीष्मावकास में भी बच्चों का शिक्षा से जुड़ाव बना रहेगा तथा वे अपने विद्यालयों में सीखे गए ज्ञान को स्थाई रखते हुए उसमे वृद्धि कर पाएंगे और यह कार्यक्रम बच्चों को निपुण लक्ष्य प्राप्त करने में काफी सहायक होगा। गुरुजी के इस कार्य की सराहना स्थानीय लोग कर रहे हैँ।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।