शुक्रवार, 14 जून 2024

गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा की जांच में हुआ सामुदायिक शौचालय निर्माण में लापरवाही का खुलासा, सचिव पर गिरी गाज, कार्यवाही के आदेश जारी

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा के आदेश पर हुई जांच में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में लापरवाही का खुलासा हुआ है। मामला रूपईडीह विकासखण्ड के बेलवा बाजार ग्राम पंचायत का है। निर्माण कार्यों में लापरवाही के लिए संबंधित ग्राम सचिव के खिलाफ कार्यवाही के आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही, सामुदायिक शौचालय का निर्माण जल्द से जल्द पूरा कर उसे हैण्डओवर करने के आदेश दिए गए हैं। डीएम ने स्पष्ट किया है कि अब किसी भी प्रकार की लापरवाही पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। 

दरअसल, डीएम से रूपईडीह विकासखण्ड के बेलवा बाजार ग्राम पंचायत के सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण न होने के संबंध में शिकायत की गई थी। डीएम के आदेश पर खण्ड विकास अधिकारी रुपईडीह मृत्युन्जय यादव द्वारा 12 जून को निरीक्षण किया गया और शिकायत सही पाई गई। जांच रिपोर्ट के मुताबिक, सामुदायिक शौचालय का निर्माण अधूरा पाया गया। शौचालय के फर्श, टाईल्स, प्लम्बरिंग, बिजली फिटिंग, शोक पिट, सेप्टिक टैंक का ढक्कन, अन्दर के दरवाजे के पल्ले, कलर आदि का कार्य नहीं किया हुआ पाया गया। इस संबंध में जब संबंधित ग्राम पंचायत सचिव से जवाब तलब किया गया, तो वह कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। 

खण्ड विकास अधिकारी मृत्युन्जय ने बताया कि पहले भी उनकी द्वारा कई बार इस सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण करने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। साप्ताहिक बैठकों में भी मौखिक रूप से कठोर निर्देश दिए गए। बावजूद, कार्य पूर्ण नहीं कराया गया है। खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत सचिव यमुना प्रसाद को मनमाने ढंग से कार्य करने, अपने दायित्वों का समुचित ढंग से अनुपालन न करने, शासकीय कार्यों में रुचि न लेने का दोषी पाया गया है। संबंधित को इस शिथिलता हेतु वर्ष 2024-25 में मध्यावधि प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि सचिव को सभी निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने का भी निर्देश दिए गया है। ग्राम सचिव ने एक सप्ताह में सामुदायिक शौचालय को पूर्ण कराकर हैण्ड ओवर करने का आश्वासन भी दिया है।