शनिवार, 8 जून 2024

गोण्डा :बिजली के तारों से घिरा सूखा पेड़ दे रहा दुर्घटना की दावत।||Gonda: Dry tree surrounded by electric wires is inviting an accident.||

शेयर करें:
गोण्डा  :
बिजली के तारों से घिरा सूखा पेड़ दे रहा दुर्घटना की दावत। 
दो टूक : गोंडा जनपद के धानेपुर इलाके मे जन समस्याओं के प्रति सुस्ती दिखाने में बिजली विभाग के अधिकारी हमेशा अव्वल रहे हैं। इन्हें न, तो नेताओं का डर है और न, ही विभागीय अफसरों का, रही बात जनता की तो उनकी सुनता ही कौन है। नगर पंचायत धानेपुर के 33 केवीए विधुत उपकेन्द्र के ठीक सामने बिजली के तारों से घिरा एक सूखा आम का पेड़ किसी बड़ी दुर्घटना को न्योता दे रहा है। इस पेड़ को कटवाने के लिए कई बार उपखण्ड अधिकारी से कहा गया लेकिन उन्हें कोई फर्क नही पड़ा, नगर पंचायत के रहने वाले प्रदीप कुमार शुक्ला ने इसकी शिकायत भी आई जी आर एस पर की है। जिसमे उन्होंने कहा है की आंधी पानी का मौसम निकट है। सूखा पेड़ हवा के झोके से कभी भी टूट कर गिर सकता है जिससे जनहानि और विभागीय क्षति के साथ आपूर्ति भी बाधित होगी, समय रहते लाइनों को खुलवा कर पेड़ कटवाए जाने की उन्होंने मांग की है।
कई दिन बीतने पर भी अब तक इस ओर अधिकारियों ने ध्यान नही दिया है। 
देखने को मिलता है की जब किसी वाहन से अथवा व्यक्तिगत कार्यो के चलते विधुत पोल व तारों को क्षति पहुंचती है तो विभाग उनसे दण्ड वसूल कर लेता है कई बार तो एफआईआर तक दर्ज कराने की नौबत आ जाती है।
ऐसे में सवाल ये उठता है की अगर समय रहते इस पेड़ को अधिकारी नही कटवाते है और किसी प्रकार दुर्घटना य विभागीय क्षति होती है तो क्या उपखण्ड अधिकारी और बिजली कर्मियो से दंड वसूल और एफआईआर दर्ज होगी।
फिलहाल उम्मीद अभी बाकी है की विभाग इस ओर ध्यान देगा जिससे जनहानि और क्षति दोनों से बचा जा सके।
इस विषय में उपकेन्द्र पर तैनात जूनियर इंजीनियर ज्ञानेन्द्र चौहान से सम्पर्क करने की कोशिश की गयी लेकिन फोन नही उठा।