शुक्रवार, 21 जून 2024

लखनऊ :समस्याओं का निस्तारण न होने से नाराज पब्लिक ने कार्यालय का किया घेराव।||Lucknow: Angry public gheraoed the office due to non-resolving of problems.||

शेयर करें:
लखनऊ :
समस्याओं का निस्तारण न होने से 
नाराज पब्लिक ने कार्यालय का किया घेराव।
दो टूक : लखनऊ नगर निगम गीतापल्ली वार्ड संख्या 54 में फैली गंदगी, लोगों के घरों में हो रही बाधित व दूषित जलापूर्ति और नालियों व नालों की समुचित सफाई न होने से नाराज स्थानीय लोगों का गुस्सा झेल रही पार्षद ऋचा आदर्श मिश्रा गुरुवार सुबह लगभग 11 बजे सैकड़ों स्थानीय महिलाओं व पुरुषों संग खाली घड़ा लेकर जलकल व नगर निगम जोन - 5 कार्यालय पहुंच कर अधिकारियों से क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराने का प्रयास किया तो अधिकारी बहाना बना कर अपने कार्यालय से नदारद हो गए । पार्षद को कार्यालय में देख मौके से अधिकारियों को नदारद होता देख नाराज सैकड़ों महिला व पुरुष नगर निगम व जलकल कार्यलय के बाहर धरने पर बैठ कर नारेबाजी और प्रदर्शन करने लगे । लगभग दो घंटे तक चले धरना प्रदर्शन की सूचना पाकर कार्यालय लौटे अधिकारियों को पार्षद ऋचा मिश्रा ने समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा । पार्षद का ज्ञापन पढ़ अधिकारियों ने समस्या के शीघ्र निस्तारण का आश्वाशन देकर लोगों का गुस्सा शांत कराया।
विस्तार:
गीतापल्ली वार्ड संख्या - 54 की पार्षद ऋचा आदर्श मिश्रा का कहना था कि क्षेत्र की जनता मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं । टेलीफोनिक व लिखित सैकड़ों शिकायतों के बाद भी बेलगाम अधिकारी कुछ सुनने को तैयार नहीं हैं । क्षेत्र में दिन प्रतिदिन समस्याएं घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं । पूरे क्षेत्र में लोगों के घरों में दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है, जिससे लोगों का स्वास्थ खराब हो रहा है और लोग बीमार हो रहें हैं । पूरे क्षेत्र में सीवर लाइन डालने के लिए खुदी नालियां गढ्ढे का रूप ले चुकी हैं, जिसमे आए दिन बच्चे, बूढ़े, महिलाएं और युवा गड्ढों में गिर कर हादसे का शिकार हो रहे हैं । सफाई कर्मियों की संख्या में भारी कमी होने के कारण पूरा गीतापल्ली वार्ड गंदगी से पटा पड़ा है । पूरे वार्ड में जगह जगह कूड़े का ढेर लगा हुआ है । सफाई कर्मियों की संख्या बहुत कम होने की वजह से नालियां पन्नियों और सिल्ट से पटी पड़ी हैं और बजबजा रही हैं जिससे क्षेत्र में बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है और बीच बीच में लोग बीमार होते रहते हैं । सफाई ठेकेदार से सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ाने की बात कहने पर अधिकारियों को मोटा कमीशन देना पड़ता है जैसी  बातें कर मामले को टाल जाता है । नाला सफाई के नाम पर नगर निगम नालों में पड़ी पन्नियों को नाले से बाहर निकाल कर खाना पूर्ति करने में जुटा हुआ है । मानसून आने को है अभी तक क्षेत्र के नालों की सफाई नही हुई है । क्षेत्र की जनता आने वाली बरसात से होने वाले भीषण जलभराव से भयभीत होकर नालियों और नालों की सफाई को लेकर उनपर दबाव बना रही है । पार्षद ऋचा मिश्रा ने बताया कि वह पूर्व में सैकड़ों बार स्थानीय समस्याओं लिखित शिकायत सक्षम अधिकारियों को दे चुकी हैं लेकिन बेलगाम अधिकारियों की कान पर जूं तक नहीं रेंग रहा है । मजबूरन उन्हें क्षेत्र की जनता के साथ धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा है ।