बुधवार, 5 जून 2024

लखनऊ : मोहनलालगंज में कब्र से निकाला गया किशोरी का शव:ऑनर किलिंग की आशंका।||Lucknow: Body of a teenage girl exhumed from a grave in Mohanlalganj: Honour killing suspected.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
मोहनलालगंज में कब्र से निकाला गया किशोरी का शव:ऑनर किलिंग की आशंका।।
◆ मां मायके गई थी,लौटी तो एक माह बाद हुआ खुलासा।।
दो टूक : लखनऊ के मोहनलालगंज क्षेत्र में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है बुधवार की शाम पुलिस ने छप्पर के नीचे बनी कब्र से एक किशोरी का निकाला है। मृतका  मां की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई। पुलिस पूछताछ में पता चला कि पिता ने ही बेटी के शव को घर में दफनाया दिया था।ऑनर किलिंग की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज गया है रिपोर्ट आने पर स्पष्ट हो जाएगा ।
विस्तार
बाताते चले कि कोतवाली मोहनलालगंज क्षेत्र सोहांव गांव मे रहने वाली किशोरी रंजना रहस्यमयी ढंग से लापता हो गई थी। किशोरी की मां सुनीता ने बेटी की हर जगह तलाश की लेकिन कुछ पता नही चला। घर मे पति और परिजन सही जबाब नही दे रहे थे। इसके बाद उसने पति संजीवनलाल पर ही बेटी को गायब करने का अंदेशा जताते हुए सम्बन्धित थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने महिला के पति संजीवन लाल को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की तो उसने अपना जुर्म स्वीकार किया। जिसे सुनकर पुलिस कर्मियों के भी कान खड़े हो गए।
एक माह बाद पिता ने तोड़ी चुप्पी उगला सच सुनकर खड़े हो गए रोऐं।
पुलिस पूछताछ मे संजीवन लाल ने बताया कि बीते 06 मई की रात बेटी फोन पर किसी से बातचीत कर रही थी। इसके बाद वह बेटी को डांटते हुए कमरे में सोने चला गया था। अगली सुबह वह सोकर उठा तो  बेटी को फंदे से लटकता पाया।  संजीवन लाल ने बताया कि घर में बेटी का शव लटकता देख वह डर गया था। जिसके बाद उसने घर में गड्ढा खोदकर बेटी के शव को दफना दिया था।
पत्नी ने पति पर बेटी की हत्या करने का लगाया आरोप ।
मृतका की मां सुनीता ने बताया कि जिस वक्त वारदात को अन्जाम दिया गया वह अपने मायके में गई थी। मायके से लौटने पर घर में बेटी नहीं मिली। रिश्तेदारों, पड़ोसियों से भी पूछताछ करने पर संतोषजनक जबाव नहीं मिला। बेटी के साथ किसी तरह की अनहोनी होने आशंका जताई साथ ही पति संजीवन लाल की संलिप्तता जाहिर करते हुए मोहनलालगंज कोतवाली में तहरीर दी। 
पुलिस के मुताबिक पूछताछ एवं तस्दीक में पिता संजीवनलाल पर शक गहराता चला गया। सख्ती बरतने पर उसने बेटी को घर पर ही दफनाने की बात स्वीकार की है पुलिस ने डीएम से परमिशन लेकर मजिस्ट्रेट की मौजूदगी मे बुधवार को फॉरेसिंक टीम ने साक्ष्य एकत्र करते हुए कब्र से शव निकलवा कर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
वहीं ग्रामीण ऑनर किलिंग की संभावना जता रहे हैं। पुलिसकर्मियों ने किशोरी के नाते-रिश्तेदार के अलावा पड़ोसियों से भी पिता-पुत्र और मां के व्यवहार को लेकर कई बिंदुओं में पूछताछ की जा रही है।
एक महीने में शव सड़ा गला नहीं।
एक माह पहले शव को दफनाने की बात मृतका के पिता ने कबूली है लेकिन शव की जब खोदाई शुरू की गई तो दो फिट पर शव दिखाई देने लगा और वह सड़ा गला नही था हलांकि शव से तेज बदबू आने लगी थी । लोगो का कहना था कि एक महीने में शव कंकाल बन जाता है लेकिन ऐसा नही था। मृतका के शरीर पर काले रंग का कुर्ता व काले रंग की लैगी थी दाये हाथ मे एक अंगूठी व कलावा बंधा था ।
■ एडीसीपी साउथ शशांक ने बताया की मॉ सुनीता की तहरीर पर कार्यवाही करते हुए मजिस्ट्रेट की मौजूदगी मे किशोरी रंजना का शव कब्र से बाहर निकालवा गया है फोरेंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाए है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है रंजना की हत्या या आत्महत्या की पुष्टि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के ही होगी उसी के आधार पर आगे की कारवाई की जाएगी।।
एडीसीपी साउथ शशांक सिंह की बाईट-