बुधवार, 12 जून 2024

लखनऊ: जालसाजों ने रिटायर्ड कर्नल के नाम पर कराया साढ़े तेरह लाख का लोन।||Lucknow: Fraudsters took a loan of Rs. 13.5 lakhs in the name of a retired colonel.||

शेयर करें:
लखनऊ: 
जालसाजों ने रिटायर्ड कर्नल के नाम पर कराया साढ़े तेरह लाख का लोन।||
लोन कैंसल कराने पर बैंक ने लगाया हजारों का जुर्माना।
दो टूक : लखनऊ के थाना आशियाना क्षेत्र में रहने वाले सेना के सेवानिवृत कर्नल को साइबर अपराधियों ने ग्रीन गैस कनेक्शन चालू करने के नाम पर मोबाइल फोन पर लिंक भेज कर एकाउंट हैक कर लिया और साढ़े तेरह लाख रूपये का लोन करा लिया । संदेह होने पर पीड़ित ने अपनी बैंक शाखा में जाकर खाते को ब्लॉक करा कर लोन वापस करने की बात कही तो बैंक ने पीड़ित पर अस्सी हजार का जुर्माना लगा दिया । घटना से आहत पीड़ित ने साइबर सेल सहित स्थानीय थाने में लिखित शिकायत की है।
विस्तार :
मिली जानकारी के अनुसार आशियाना के जलवायु विहार में रहने वाले सेना से सेवानिवृत कर्नल वीकेपी शर्मा की मानें तो उन्होंने अपने मकान की दूसरी मंजिल के लिए ग्रीन गैस कनेक्शन का आवेदन किया था । कर्नल शर्मा ने बताया कि बीती 10 जून की सुबह उनके मोबाइल फोन पर एक अंजान व्यक्ति का काल आया । कालर ने फोन पर उनके ग्रीन गैस कनेक्शन पुनः सक्रिय करने की बात कहते हुए उनके वाट्सएप पर लिंक भेज कर बताए गए नंबर पर 10 रूपये भेजने की बात कही । जालसाजों के झांसे में आए पीड़ित ने बताए लिंक पर अपने आईसीआईसीआई बैंक खाते से नेट बैंकिंग द्वारा 10 रूपये भेज दिया । पीड़ित का कहना था कि उनके खाते से पैसे नहीं कटे लेकिन फोन कट गया । संदेह होने पर पीड़ित ने अपनी बैंक शाखा को फोन किया लेकिन बैंक शाखा द्वारा फोन के बजाए बैंक शाखा में आकर शिकायत करने की बात कही गई । बैक के सुझाव पर पीड़ित ने अपनी बैंक शाखा में जाकर संपर्क किया तो उन्हें मालूम चला कि उनके मोबाइल फोन हैंक कर लगभग 13 लाख 51 हजार रुपये का लोन उनके बैंक खाते मे ट्रांसफर करा दिया गया था । मामले की जानकारी होने पर पीड़ित ने बैंक खाते को ब्लॉक करा लोन वापसी की बात कही । पीड़ित का आरोप है कि लोन वापसी की बात पर बैंक द्वारा 80 हजार रुपये जुर्माना लगाए जाने की जानकारी दी गई जबकि इस मामले में उनकी कोई गलती नहीं थी । पीड़ित ने साइबर सेल सहित थाना आशियाना में तहरीर देते हुए रिपोर्ट दर्ज कराया है।