सोमवार, 10 जून 2024

लखनऊ :देवपुर पारा तारपीन गोदाम अग्निकांड मे फंसे एक दर्जन झुलसे,मचीअफरा तफरी।||Lucknow:A dozen people trapped in a house in Devpur Para Turpentine Godown fire got burnt, chaos ensued.||

शेयर करें:
लखनऊ :
देवपुर पारा तारपीन गोदाम अग्निकांड में फंसे एक दर्जन झुलसे,मचीअफरा तफरी।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के थाना पारा क्षेत्र देवपुर इलाके में रविवार देर शाम एक
दो मंजिला मकान के बेसमेंट मे तारपीन की गोदाम में अचानक आग लग गई और दूसरी मंजिल पर कारोबारी के परिवार के एक दर्जन लोग फंस गए और चीख पुकार मच गई।और पड़ोसियों मे अफरा तफरी मच गई। सूचना पाकर स्थानीय पुलिस समेत आस पास के फायर स्टेशनों के दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुचकर राहत बचाव मे जुट गए। और हाईड्रोलिक मशीन के माध्य से घर मे  फंसे लोगों के बाहर निकाल कर इलाज के लिए अस्पताल पहुचाया और काफी संघर्ष के बाद आग पर काबू पाया।
विस्तार:
प्राप्त सूचना के अनुसार थाना फारा क्षेत्र देवपुर संतोषी नगर निवासी प्रकाश सोनी कारोबार करते है इनका दो मंजिला मकान के बेसमेंट मे तारपीन का गोदाम है रविवार देर शाम मकान के बेसमेट में अचानक आग लग गई और देखते-देखते आग विकराल रुप धारण कर लिया हर तरफ धुआं ही धुआं फैल गया और परिवार के करीब 11 लोग एक कमरे मे फंस गए। परिवारिक सदस्यों की चीख-पुकार सुनकर पड़ोसियों ने फायर बिग्रेड को सूचना दी मौके पर पहुंचे दमकर्मियों की टीम ने बेसमेंट आग बूझाते हुए दूसरी मंजिल पर फंसे प्रकाश सोनी,
पत्नी क्षमा सोनी, बहू रुचि सोनी,बेटी जया,दमाद शुभम ऊर्फ शोभित,पोता अस्तित्व,नाती,अक्षत,अद्या,माही,मानसी,तनु,मनु समेत सभी को बाहर निकाल तालकटोर स्थित आरएलबी (रानीलक्ष्मी बाई अस्पताल) के बर्न वार्ड में भर्ती कराया गया है। इनमें तीन लोगों की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। जिन्हें इलाज के लिए सिविल अस्पताल रेफर कर दिया है।
◆शोर सुन मदद के पहुचा पड़ोसी भी झुलसा।
व्यापारी के घर मे आग लगने पर परिजनो
को फंसा देख पड़ोसी अर्जुन मदद के पहुचा और बाल्टी से बेसमेट मे पानी डालकर दूसरी मंजिल मे फंसे लोगों को बचाने के दौरान अर्जुन खुद झुलसा गया। पहुचे दमकल कर्मियों और पुलिस ने अर्जुन को भी अस्पताल पहुचाया।
घनी आबादी के पतली गली मे तारपीन का गोदाम।
घनी आबादी के पतली गली मे तारपीन के गोदाम मे आग लगने से धुआं गलियों मे फैल गया। लम्बी लपटे देख कालोनी के लोग घरो से निकल सुरक्षित स्थान की तरफ भाग ।
 प्रकाश सोनी का मकान पतली गली मै होने से फायर बिग्रेड की गाड़ी आसानी से नही पहुच पाई ऐसे मे दमकल कर्मियों ने मुख्य मार्ग पर ही गाड़ी खड़ी कर लगभग 80 मीटर हौज पाईप बिछाया और तब जा कर पतली गली मे आग पर काबू पाया। 

◆ सीएफओ (मुख्य शमन अधिकारी) मंगेश कुमार के मुताबिक देर शाम दमकल विभाग के कंट्रोल रूम पर देवपुर संतोषी नगर में एक मकान में आग लगने की सूचना मिली थी। जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर आलमबाग फायर स्टेशन से दो गाड़ियां रवाना की गई। स्थानीय पुलिस के सहयोग से दमकलकर्मियों ने मकान में लगी आग पर काबू पाया। और घर मे रहने वालो को सुरक्षित निकाल कर इलाज के लिए अस्पताल पहुचाया गया है फिलहाल अभी किसी प्रकार की जनहानि नही हुई है। झुलसे लोगों इलाज चल रहा है। प्रथम दृष्टया शार्टसर्किट से आग लगने की आशंकाजताई जा रही है मामले की जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।