गुरुवार, 27 जून 2024

लखनऊ :अतिक्रमण हटाने के नाम पर, कृष्ण विहार कालोनी में मंदिर तोड़ा।||Lucknow:In the name of removing encroachment, a temple was demolished in Krishna Vihar Colony.||

शेयर करें:
लखनऊ :
अतिक्रमण हटाने के नाम पर, कृष्ण विहार कालोनी में मंदिर तोड़ा।।
हैवत मऊ मवैया झील का हो रहा सुंदरीकरण।।
दो टूक : लखनऊ नगर निगम शारदा नगर वार्ड क्षेत्र रायबरेली रोड़ स्थित हैवत मऊ मवैया झील के पास अतिक्रमण हटाने के नाम पर पहुंची नगर निगम की टीम ने जेसीबी से कालोनी के अंदर बने मंदिर को तोड़ दिया,विरोध प्रदर्शन करने आई महिलाओं से साथ आए अधिकारी ने अभद्रता की और पुलिस बल ने डंडा फटकार कर भगा दिया।टीम ने मंदिर का शिव लिंग,और अन्य सामान उठाकर बिजली के पोल के पास रख कर भाग गए।
वहीं जब सूचना पर मीडिया के लोग पहुंचे तो तहसीलदार संजय टीम के साथ भाग निकले और अब फोन बंद कर लिया है।
कालोनी के लोगों में नगर निगम की इस कार्रवाई से आक्रोशित है।
विस्तार :
चिन्हित झील की बाउंड्री से बाहर बना था मंदिर - 
कृष्ण विहार कालोनी में जाकर देखा गया तो पता चला कि मंदिर नगर निगम द्वारा चिन्हित की गई झील की बाउंड्री के सरिया से बनाए गए पिलर से बाहर बना हुआ था।
28 जनवरी 2023 को नगर आयुक्त को भी दिया था प्रार्थना पत्र- 
हरिकेश मिश्रा, उमा रमन शुक्ला, और राममिलन प्रजापति ने बताया कि,बीती 28 जनवरी 2023 को जब झील का इलाका चिन्हित किया जा रहा था,उस समय कालोनी 45 परिवारों ने नगर आयुक्त को प्रार्थना पत्र देकर मंदिर की स्थिति कालोनी के मकान के सामने होने का हवाला देकर जमीन को मुक्त करने को कहा था,जिसके बाद किनारे बने मकान और मंदिर की जगह झील की बाउंड्री से बाहर थी।
रोती बिलखती रही महिलाएं,
कहा खुन्नस में तोड़ा गया मंदिर - 
उपस्थित महिलाओं ने बताया कि नगर निगम के तहसीलदार संजय सिंह कनौजिया  ने अपने पर्सनल खुन्नस में तालाब की बाउंड्री वाल के बाहर  जाकर मंदिर को तुड़वा दिया, और गंदी गंदी गाली दी,उनका कहना था कि,कालोनी के ही रहने वाले और सत्ता में पहुंच रखने वाले दो लोग इस मंदिर की जगह पर अपनी कार की पार्किंग बनाना चाहते हैं।और उसी के परिणाम स्वरूप स्पेशल टीम खुद तहसीलदार संजय सिंह लेकर आए और मंदिर तोड़ दिया।
महिलाओं ने नगर आयुक्त से बात की,
उन्होंने कहा ऐसा कोईआदेशनहीं था -
कालोनी की दो महिलाओं ने बताया कि मंदिर तोड़े जाने के बाद उन्होंने नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि ऐसा कोई आदेश अतिक्रमण हटाने का नहीं दिया गया था।
■ वही लखनऊ नगर निगम प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 





नगर आयुक्त श्री इंद्रजीत सिंह के निर्देशानुसार नगर में अवैध कब्जेदारों पर कार्यवाही एवं सरकारी भूमियों,संपत्तियों को कब्ज़ा मुक्त करवाये जाने हेतु लगातार सघन अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी के तहत
अमृत योजना अन्तर्गत  तालाब के जीर्णोधार और सुंदरीकरण के तहत नगर निगम लखनऊ हेतु रायबरेली रोड़ हैवत मऊ झील निकट वृंदावन योजना स्थित पार्क की परियोजना का कार्य चल रहा है  जिसने अनुक्रम में उक्त झील का सुन्दरीकरण किया जा रहा है  किन्तु उक्त झील ग्रा- हैवतमऊ मवैया की खसरा से 1542 घ क्षे० 3.920 हे० में स्थित है, जो अभिलेखों में तालाब भूमि है। उक्त झील में उत्तरी और दक्षिणी दिशा से अतिक्रमण किया गया था उक्त झील में कतिपय लोगो द्वारा  अवैध कब्जा किया गया था । पिछले समय में कई वार अवैध अतिक्रमण हटाने का प्रयास किया गया था। लेकिन किन्हीं कारणों से नही हो सका।
आज गुरुवार को भारी पुलिस बल और नगर निगम की टीम द्वारा के साथ महोदय निर्देश के अनुक्रम में के तहसीलदार व नायब तहसीलदार नगर निगम व राजस्व निरीक्षक एवं नगर निगम के लेखपाल तथा राजस्व विभाग के नायब तहसीलदार राजस्व निरीक्षक व लेखपाल की संयुक्त टीम द्वारा उक्त झील से अस्थाई अवैध कब्जा क्षे० लगभग 54000 वर्ग फुट हटाकर तालाब भूमि खाली कराई गई। क्षेत्रफल 35293 वर्ग फुट में स्थाई रूप में आवासीय कब्जे पाए गए जिनको बेदखल करने हेतु ३० अवैध कब्जेदारों के विरुद्ध नोटिस जारी की जा चुकी है। इनके विरुद्ध शीघ्र ही मुकदमा पंजीकरण करते हुए कार्यवाही की जाएगी