शुक्रवार, 21 जून 2024

लखनऊ :योगासन कर छात्राओं ने मनाया दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस।।||Lucknow:Students celebrated the 10th International Yoga Day by doing yoga.||

शेयर करें:
लखनऊ :
योगासन कर छात्राओं ने मनाया दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस।।
◆योग जीवन में तन और मन का संतुलन है : डॉ लीना मिश्र।
दो टूक : बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज मोती नगर लखनऊ मे शनिवार को छात्राऐं एवं शिक्षिकाओं ने योगासन कर 
 दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर सभी ने
सूक्ष्म व्यायाम और प्रणायाम किया।योग पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतिभागी छात्राओं को उत्साह वर्धन के हेतु पुरस्कृत किया गया ।
विस्तार:
योग यानी जुड़ना। मन का तन से और तन का सत्कर्मों के माध्यम से परमब्रह्म से योग। सत्कर्मों के दायरे में देश दुनिया सभी के कल्याण की भावना और उसके हित के लिए किए गए समस्त कार्य आते हैं जिसके माध्यम के रूप में सबसे छोटी इकाई स्वयं का शरीर होता है, जिसे स्वस्थ रखना व्यक्ति का पहला दायित्व होता है। इसके लिए हमें सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम और  चिंतन की आवश्यकता होती है। इस तरफ एक आकर्षक उत्पन्न करने के लिए या भारतवर्ष सहित पूरी दुनिया को योग की ओर प्रवृत्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से 21 जून को आज के नौ वर्ष पूर्व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में वैश्विक स्तर पर मान्यता दिलाई जा सकी थी और आज हम सबने अपने गौरवपूर्ण दिवस के रूप में इसे दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया। देखें तो एक संतुलन के साथ  मनुष्य के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को योग ही स्वस्थ रख सकता है। नियमित रूप से योग करने से मनुष्य में संयम, एकाग्रता और अनुशासन आता है। इस वर्ष योग की थीम थी- स्वयं और समाज के लिए योग। 21 जून को ही योग दिवस मनाने का उद्देश्य यह है कि यह वर्ष का सबसे बड़ा दिन है और ऊर्जा का केंद्र सूर्य देव की उपस्थिति इस दिन सबसे अधिक होती है। योग भी शरीर को ऊर्जा, उत्साह और दीर्घ जीवन देता है। 
■ इस अवसर पर बालिका विद्यालय में इस कार्यक्रम का आयोजन वरिष्ठ शिक्षिका पूनम यादव और मंजुला यादव के निर्देशन में हुआ। कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने छात्राओं को संबोधित करते हुए योग के महत्व के विषय में बताया। उसके पश्चात पूनम यादव के निर्देशन में अन्य शिक्षिकाओं एवं छात्राओं ने योगाभ्यास किया। साथ ही सूर्य नमस्कार के समस्त आसनों को किया गया। सभी के द्वारा ऑनलाइन योग की शपथ ली गईं और ऑनलाइन प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया। इसके पश्चात छात्राओं ने विषय से संबंधित स्लोगन एवं पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। मंजुला यादव ने छात्राओं से योग पर आधारित क्विज प्रतियोगिता के अंतर्गत रोचक एवं ज्ञानवर्धक प्रश्न पूछे। इन प्रतियोगिताओं में विजयी छात्राओं को प्रधानाचार्य एवं समस्त शिक्षिकाओं द्वारा मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। स्लोगन प्रतियोगिता में कक्षा 7 की आयशा शर्मा प्रथम,कक्षा 9 की कल्पना गौतम द्वितीय, कक्षा 10 की चाहत तृतीय स्थान पर रहीं। पोस्टर प्रतियोगिता में कक्षा 9 की कल्पना गौतम प्रथम, कक्षा 8 की दिव्यांशी द्वितीय, कक्षा 8 की आफरीन तृतीय स्थान कर रही। क्विज प्रतियोगिता में कक्षा 11 की सृष्टि सिंह प्रथम, कक्षा 8 की आफरीन द्वितीय, कक्षा 10 की चाहत तृतीय स्थान पर रही। कार्यक्रम की समाप्ति पर उपस्थित सभी छात्राओं को पुष्टाहार वितरित किए गए। विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सीमा आलोक वार्ष्णेय, शालिनी श्रीवास्तव, उत्तरा सिंह, ऋचा अवस्थी, माधवी सिंह का सहयोग रहा।