शनिवार, 1 जून 2024

लखनऊ:किराना व्यापारी लूटपाट मामले में दो बदमाश गिरफ्तार,तीन की तलाश जारी।||Lucknow:Two miscreants arrested in grocery merchant robbery case, search for three continues.||

शेयर करें:
लखनऊ:
किराना व्यापारी लूटपाट मामले में दो बदमाश गिरफ्तार,तीन की तलाश जारी।
■दुकान में काम करने वाले नौकर ने रची थी साजिश की थी मुखबिरी।
दो टूक :राजधानी लखनऊ के थाना वजीरगंज इलाके मे व्यापारी से साढ़े तीन लाख लूटकांड मामले पुलिस टीम ने दो गिरफ्तार कर घटना का खुलासा किया है। लूट काण्ड में व्यापारी का ही एक नौकर शामिल था। और लखनऊ लूट गैग ने घटना को अंजाम दिया था। गैग के सरगना समेत तीन की पुलिस टीम तलाश कर रही है।
विस्तार:
लखनऊ पुलिस आयुक्त की
सर्विलांस/क्राइम ब्रांच टीम व थाना वजीरगंज पुलिस टीम समेत गठित सात पुलिस टीमों की संयुक्त कार्यवाही मे थाना वजीरगंज क्षेत्रान्तर्गत व्यापारी से लूट करने वाले शातिर अपराधियों को गिरफ्तार करते हुए लूटे के एक लाख बाईस हजार पाँच सौ रूपये व एक चोरी की स्कूटी जो घटना में प्रयुक्त हुई को बरामद करते हुए घटना का शानिवार को खुलासा किया।
पुलिस के मुताबिक व्यापारी कृष्ण गोपाल वर्मा निवासी 255/384/10 शाहमऊ हाऊस कालोनी कुंडरी राकाबगंज, लखनऊ ने 27.05.2024 को थाने तहरीर देते हुए बताया था कि दुकान बंद कर देर रात दस बजे घर जाते समय चार अज्ञात बाइक सवार बदमाशों ने स्कूटी वाहन सं0 UP 32 JD 1810 को धक्का देकर स्कूटी मे टंगे बैग  जिसमे 3,50,000/- रू० व अन्य जरूरी कागजात को लूट कर फरार हो गए थे व्यापारी की तहरीर पर एफआईआर दर्ज किया गया था। पुलिस आयुक्त ने लूट की घटना को संज्ञान लेते हुए खुलासे के लिए सात पुलिस टीमे गठित की थी।पुलिस टीमे छानबीन के दौरान मुखबिर की सूचना पर शनिवार को एक शातिर बदमाश के साथ रेकी करने वाले शातिर नौकर को हिरासत मे लेकर लूट की नगदी बरामद किया।
पूछताछ मे पकडे गए बदमश ने अपना नाम
नवीन वाजपेई निवासी गायत्री नगर तृतीय, सीतापुर रोड़ थाना मड़ियाव, लखनऊ स्थायी पता ग्राम तांड़ खेडा थाना अतरौली, जिला हरदोई का रहने वाला है वही व्यापारी का नौकर का नाम गोपाल द्विवेदी निवासी 255/295 कुण्डरी रकाबगंज थाना वजीरगंज लखनऊ का है।
चोरी की स्कूटी लूट की घटना को दिया अंजाम।
गिरफ्तार बदमाश ने पूछताछ मे पुलिस को बताया कि ललिता शास्त्री स्कूल के पास किराना व्यवसायी गोपाल कृष्ण से तीन साथियों के साथ मिलकर अपराधिक षड्यन्त्र रचकर चोरी की गयी स्कूटी से 3,50,000/- रूपये की लूट किये थे ।
नवीन बाजपेयी ने बताया कि लूटे गये रुपयो मे से मुझे एक लाख रूपये हिस्से मे मिले थे तथा गोपाल द्विवेदी को 25,000/- रुपये मिले थे जिसमे से 22,500/- रुपये बरामद हुआ है।
स्कूटी चालक नवीन वाजपेयी ने बताया कि यह स्कूटी अपराध करने के आशय से मैं व मेरे अन्य तीन साथियों ने मिलकर थाना क्षेत्र अलीगंज से लूट में इस्तेमाल के इरादे से चुराई थी तब से स्कूटी की नं0 प्लेट मैने निकाल कर फेक दिया था । 
दिनांक 26.05.2024 को व्यापारी के साथ लूट करने में भी हम लोगो ने इसी स्कूटी का इस्तेमाल किया था। उक्त लूट की घटना कारित करने के सम्बन्ध मे विस्तृत पूछताछ की गयी तो अन्य साथी द्वारा बताया गया कि मेरी मुलाकात गोपाल द्विवेदी से नाका मे हुयी थी मैने गोपाल द्विवेदी से कहा कि यदि लूट का कोई काम हो तो हमे बताइए हमारे कई साथी है जिनके साथ मिलकर हम लोग लूट की घटना कारित करते है। गोपाल द्विवेदी ने मुझसे बताया कि मै कृष्ण गोपाल वर्मा के दुकान पर जो नेहरू क्रास यहियागंज मे स्वाती ट्रेडर्स के नाम से दुकान है वहाँ पर मैने लगभग 3 वर्ष तक काम किया है दुकान पर कृष्ण गोपाल वर्मा व उसके भाई हरद्वारी लाल आदि बैठते है काफी बिक्री होती है बिक्री लगभग 3 से 5 लाख रूपये प्रतिदिन की है सबसे लास्ट मे दुकान बन्द करके घर जाते है जाते समय रूपया स्कूटी में आगे टांगकर ले जाते है यदि हम लोग सही से घटना को अंजाम दे तो 3 से 5 लाख रूपया मिल सकता है जिस पर मैने यह बात अन्य साथियों को बताया जिस पर हम सभी दिनांक 25.05.2024 को नेहरू क्रास पर आये तथा गोपाल द्विवेदी की निशादेही पर रास्ता देखकर सभी लोगो ने मिलकर अपराधिक षड्यन्त्र रचते हुए लूट की घटना को अंजाम दिया था। अभियुक्तो को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा मे भेजा जा रहा है। अग्रिम विधिक कार्यवाही प्रचलित है।।