सोमवार, 22 जुलाई 2024

अम्बेडकरनगर :सावन के प्रथम सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़।||Ambedkar Nagar: On the first Monday of Sawan, a huge crowd of devotees gathered in Shiva temples.||

शेयर करें:
अम्बेडकरनगर :
सावन के प्रथम सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़।।
।।ए के चतुर्वेदी ।।
दो टूक : सावन के प्रथम सोमवार पर शिवालयों मे जलाभिषेक करने के लिए श्रदालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। शिवालय के बाहर जलाभिषेक के लिए लम्बी लाईन लग गई। वहीं सुरक्षा ब्यवस्था मे पुलिस टीमे मुस्तैद रही।
सनातनी लोगों के आराध्य भगवान आशुतोष को प्रिय सावन मास श्रवण नक्षत्र व प्रीति योग में सोमवार से शुरू हो गया है। सावन के पहले दिन शिव आराधना के लिए सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया।पवित्र श्रावण मास के शुभारंभ अवसर पर सोमवार को जिले के शिवालयों में भोर से ही पूजन अर्चन एवं जलाभिषेक करने के लिए महिला व पुरुष भक्तजन जुटे रहे। भोर से ही स्नान ध्यान कर लोगों ने शिव मंदिरों का रुख किया और भोले भंडारी की पूरे भक्ति भाव से स्तुति की। श्रावण मास में भगवान शिव की आराधना का विशेष महत्व एवं अति पुण्यदायी फल वाला माना जाता है।जिला मुख्यालय के प्रसिद्ध शिव बाबा धाम ,मालीपुर स्थित बाबा झारखंडी महादेव, जलालपुर के शिवाला मंदिर, पारा स्थित महादेव मंदिर समेत क्षेत्र के सभी शिवालयों में भगवान भोले भंडारी की पूरे माह भर विशेषकर सोमवार व शुक्रवार को विशेष पूजन अर्चना होने की परंपरा रही है। वहीं श्री शीतला माता मठिया मंदिर जलालपुर में शिव मंदिर पर भोर में ही अधिकांश श्रद्धालुओं ने जाकर पूजा अर्चना की। भक्तों ने जलाभिषेक कर एवं शिव को प्रिय प्रसाद सामग्री चढ़ाकर अपनी आराधना पूरी की। दर्शन करने आए विकाश निषाद ने बताया कि मंदिर काफी जागृत है। यहां मांगी गई मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है। कहा कि वे बचपन से ही मंदिर आते रहे हैं और अपने बाबा परदादा के समय से मंदिर के होने की जानकारी दी है। सुबह से ही प्रशासन प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चारूबंद रहा। नगर से निकलने वाली कावड़ यात्रा के समय सीओ देवेंद्र कुमार और कोतवाल संतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों ने कावड़ यात्रा मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली।
 सुरक्षा मे मुस्तैद पुलिस टीमें--