सोमवार, 1 जुलाई 2024

आजमगढ़ : पूर्व मुख्यमंत्री स्व रामनरेश यादव की मनायी गयी जयंती।||Azamgarh: The birth anniversary of former Chief Minister Late Ram Naresh Yadav was celebrated.||

शेयर करें:
आजमगढ़ : 
पूर्व मुख्यमंत्री स्व रामनरेश यादव की मनायी गयी जयंती।
◆किसानों के सच्चे हितैषी थे स्व राम नरेश यादव : राम अवध।
सिद्धेश्वर पाण्डेय।
दो टूक : आजमगढ़ जनपद के मुबारकपुर के खुजिया बाजार में  सादगी और ईमानदारी के प्रतीक  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल स्व. राम नरेश यादव बाबू जी की जयंती  डॉ मोहम्मद अरशद खान की अध्यक्षता में मनायी गयी । 

  गोष्ठी को सम्बोधित करते उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राम अवध यादव ने कहा कि बाबू राम नरेश यादव जी का जन्म आजमगढ़ जनपद के ग्राम आंधीपुर में एक किसान परिवार में हुआ था । आप ने 1977 में मुख्यमंत्री पद संभालने के तुरंत बाद महत्वपूर्ण कदम उठाया। बड़े-बड़े उद्योगों की बिजली आपूर्ति में कटौती करके किसानों को कम से कम 20 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया । परिणाम स्वरूप प्रदेश के किसानों ने राहत की सांस ली, क्योंकि उस समय पूरा प्रदेश में भयंकर सूखे से प्रभावित था । अपने मुख्यमंत्री काल में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पीड़ित लोगों को युद्ध स्तर पर जो सहायता और सामग्री वितरित की गई लोग उसे आज भी याद करते हैं। स्व राम नरेश यादव प्रमुख रूप से सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों की भर्ती तथा प्रोन्नति के लिए  15 प्रतिशत आरक्षण दिया ,पिछड़े वर्ग के सभी छात्रों को हाई स्कूल से एम ए तक की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति की सुविधा दी । अनुसूचित जाति के लोगों के आरक्षण कोटे को पूरा करने के लिए तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में 25 प्रतिशत आरक्षण और 30 प्रतिशत की सुविधा उपलब्ध कराई । खाद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का काम किया था । अंतोदय योजना के तहत समाज के गरीब तबके के लोगों को आर्थिक सहायता व अन्य सुविधाएं देकर अपने पैरों पर खड़ा होने लायक बनाया ।  काम के बदले अनाज योजना चलाकर राज्य में संपर्क मार्गों का जाल बिछाया । 
  बाबू जी स्व राम नरेश यादव  द्वारा प्रदेश में जनहित में कराए गए कार्यों के लिए हमेशा आपको याद किया जाएगा ।  
स अवसर पर प्रमुख रूप से सेवानिवृत्ति नायब तहसीलदार संपत यादव, मगदीश यादव, प्रधान कविलाल, पूर्व प्रधान ज्ञान चन्द, रमाकांत, चंद्रबली राम, रामप्रसाद, हरिकेश, ओमकार प्रजापति, अजीत यादव, ओमप्रकाश प्रजापति, अवधनाथ यादव, अमरजीत, मनोज यादव,डिंपल यादव, अनुज यादव, डॉक्टर सुदर्शन यादव, चंद्रशेखर सिंह पप्पू, सतीश यादव, सूरज यादव, ओमप्रकाश कनौजिया, प्रहलाद मौर्य, बैजनाथ प्रजापति, रामवृक्ष यादव व विवेक प्रजापति आदि लोगों ने बाबूजी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए  विचार व्यक्त किये । संचालन प्रमोद कुमार यादव ने किया ।