मंगलवार, 2 जुलाई 2024

गोण्डा- संचारी रोग नियंत्रण अभियान एंव दस्तक अभियान के सन्दर्भ मे दिया गया प्रशिक्षण

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- संचारी रोग नियंत्रण अभियान एंव दस्तक अभियान के सन्दर्भ मे ब्लाक मीटिंग हाल इटियाथोक मे आंगनबाड़ी वर्कर को मंगलवार को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें नीतू रावत सीडीपोओ आईसीडीएस, सूर्यकान्त शुक्ला बीएमसी यूनिसेफ, मेंहलता सुपरवाइजर, डॉक्टर पुष्पेंद्र मिश्रा मलेरिया निरीक्षक आदि लोगो ने भाग लिया। सीडीपोओ ने सभी को बताया की ब्लाक क्षेत्र मे 1 से 31 जुलाई तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुवात हो चुकी है। इसी को लेकर आप सबको यह प्रशिक्षण दिया गया है और कार्य बताये गए हैँ। उन्होंने बताया की वेक्टर जनित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया, कालाजार आदि की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत 1 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान क्षेत्र मे संचालित है। इसके साथ ही इसी दौरान 11 से 31 जुलाई तक घर-घर दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा। आप सभी लोग सौपे गए कार्यो को समय से पूर्ण करें।

सूर्यकान्त शुक्ला (बीएमसी यूनिसेफ) ने बताया की इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग सहित 12 विभाग मिलकर संचारी रोगों से मुकाबला करेंगे। सभी विभागों ने अपनी- अपनी कार्ययोजना बना ली है। उन्होंने बताया की घर-घर दस्तक अभियान के तहत लोगो के घरों तक टीम द्वारा पहुंचकर उन्हें संचारी रोगों के प्रति जागरूक करने के साथ ही बचाव के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। दस्तक अभियान में स्वास्थ्य कार्यकर्ता सावधानी रखते हुए लोगों को मलेरिया, डेंगू, चिकिनगुनिया, फाइलेरिया, टीबी से बचाव के बारे में बेहतर तरीके से जागरूक करेंगे। दस्तक अभियान के तहत क्षय रोगियों को भी खोजा जाएगा, जिसमें आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर टीबी के संभावित रोगियों की पहचान करेंगी। इसके अलावा लंबे समय से बुखार, खांसी जैसे लक्षणों वाले मरीजों के बारे में भी जानकारी लेंगी। उनका नाम, पता, मोबाइल नंबर सहित पूरा विवरण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जाएगा। आशा कार्यकर्ता मौसमी बीमारियों से बचाव और उसके इलाज के बारे में भी जानकारी देंगी। दस्तक अभियान के दौरान घर-घर टीबी के संभावित मरीजों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी। क्षय रोग के लक्षण वाले किसी व्यक्ति की सूचना प्राप्त होने पर उस व्यक्ति का नाम पता एवं मोबाइल नंबर सहित संपूर्ण विवरण क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी।

मलेरिया निरीक्षक डा0 पुष्पेंद्र मिश्रा ने बताया की इस अभियान के दौरान लोगो को मलेरिया रोग समेत मच्छरो से होने वाली अन्य बीमारियो की जानकारी देकर उनको मछरदानी लगाने समेत बचाव के अन्य उपायो की जानकारी देकर जागरूक किया जाना है। उन्होंने बताया की अभियान के तहत संचारी रोगों, दिमागी बुखार, चिकनगुनिया, डेंगू समेत मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पंचायती राज/ग्राम्य विभाग, पशुपालन, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग आदि अनेक विभाग सहयोग करेंगे। इनके साथ ही शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, कृषि एवं सिंचाई, सूचना, उद्यान और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को भी इसमें शामिल किया गया है।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।