सोमवार, 15 जुलाई 2024

गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिला पंचायत सभागार में डीएम नेहा शर्मा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन सोमवार को हुआ। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा प्रशासन की उच्च प्राथमिकताओं में शामिल है और इसकी जिम्मेदारी शिक्षण संस्थानों एवं अभिभावकों की भी होगी, अतः यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। डीएम ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ऑन रोड सेफ्टी द्वारा दिए गए नवीनतम दिशा निर्देशों के अनुपालन में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में निर्देश दिए कि संयुक्त भ्रमण करते हुए दुर्घटना बाहुल्य ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए होर्डिंग एवं बैनर के माध्यम से जो कार्यवाही की है उसका सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए। 

बैठक में डीएम ने साफ शब्दों में जनपद के समस्त विद्यालयों के प्रबंधकों एवं संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द सभी लोग अपने अपने स्कूली वाहनों का परमिट एवं फिटनेस तथा वाहन चालकों की जांच कराकर परिवहन विभाग को अवगत कराये अन्यथा की दशा में ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन तत्काल निरस्त करते हुए कार्यवाही की जायेगी। साथ ही जांच करने के बाद गलत पाया गया तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 

डीएम ने सड़क सुरक्षा के दृष्टि से की जाने वाली प्रवर्तन कार्यवाही जैसे वाहनों में बैकलाइट, हैडलाईट एवं इण्डीकेटर, दो पाहिया वाहनों में हैलमेट का प्रयोग, चार पाहिया वाहनों में सीट बेल्ट का प्रयोग तथा व्यवसायिक वाहनो / ट्रेक्टर ट्रालियों में रिफ्लेक्टर के प्रयोग के सम्बन्ध में पुलिस परिवहन विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जाये। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि स्कूलों में अध्यापक भी दोपहिया वाहनों की सवारी के दौरान हेलमेट लगाना सुनिश्चित करें, ताकि बच्चों को प्रेरित किया जा सके। डीएम ने कहा कि सभी रोडवेज चालकों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण व नेत्र परीक्षण भी किया जाए। उनका समय-समय पर रिफ्रेशर कोर्स भी कराया जाए। इसके अलावा उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए की सड़क दुर्घटना होने पर इमरजेन्सी डॉक्टर हर हाल में मौजूद मिलने चाहिए डॉक्टर के मौजूद न होने पर या इलाज में देरी होने पर घायल ल व्यक्ति की जान चली जाती है उन्होंने कहा की हाइवे किनारे स्थित ढाबों पेट्रोल पंप आदि पर यातायात नियमों के प्रति जागरूकता फैलाई जाए। इस दौरान सीएमओ, अपर जिलाधिकारी आलोक कुमार, एएसपी एमके रावत, सिटी मजिस्ट्रेट विजय शर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन, पीटीओ शैलेन्द्र त्रिपाठी, डीएसओ, तथा विद्यालय प्रबंधकगण  सहित सभी संबंधित आधिकारी उपस्थित रहे।