बुधवार, 24 जुलाई 2024

गोण्डा- आयुक्त ने की जून मे हुये विकास कार्यो की समीक्षा, सभी डीएम व सीडीओ को विकास कार्यों की गति बढ़ाने के दिए निर्देश

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- देवीपाटन मण्डल में चल रहे विकास कार्यों की गति को बढाने के लिए आयुक्त देवीपाटन मण्डल शशि भूषण लाल सुशील ने चारों जिलों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी व अन्य मंडलीय अधिकारियों के साथ आयुक्त सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में जून माह में मण्डल में हुये विकास कार्यक्रमों की सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से 77 बिन्दुओं समीक्षा की गई। आयुक्त ने मंडल के सभी जिलों के विकास कार्यक्रमों की बारी-बारी से समीक्षा की। मुख्यमंत्री के विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, शादी अनुदान योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मनरेगा, निराश्रित महिला पेंशन, पशु टीकाकरण, मिड डे मील, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, सड़क व सेतुओं के निर्माण की समीक्षा की गई। 

मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने अपने जिलों में प्रत्येक माह विकास कार्यों की समीक्षा बैठक पूरी गंभीरता से करें ताकि सरकार की विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की गति धीमी न होने पाए।आयुक्त ने स्पष्ट कहा कि सरकार द्वारा चलाई जारी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को हर हाल में मिलना चाहिए। योजनाओं का लाभ देते समय पात्र और अपात्र की पूरी गहनता से जांच की जाए। किसी भी अपात्र को योजना का लाभ नहीं मिलना चाहिए। लक्ष्य के अनुसार शत प्रतिशत योजना का लाभ पात्रों तक पहुंचाया जाए जिससे सरकार की मंशा पूरी हो सके। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहे यह सुनिश्चित किया जाए।

आयुक्त ने कहा कि बजट के अभाव में रुके हुए विकास कार्यों को बजट मंगाकर समय से पूरा कराया जाए किसी भी स्तर पर विकास कार्यो में भ्रष्टाचार पाया गया तो सम्बंधित अधिकारी के साथ कर्मचारियों के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई होगी। उत्तर प्रदेश सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत सभी सरकारी योजनाओं को धरातल पर काम करते हुए जल्द से जल्द तेजी लाने का भी काम अधिकारी करें। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जन कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों से लाभांवित लाभार्थियों का सत्यापन कराते हुए सुनिश्चित कराएं कि पात्र एवं जरूरतमंद को ही लाभ प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने आईजीआरएस, मुख्यमंत्री पोर्टल, जनता दर्शन एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का भी समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने एवं शिकायतकर्ता को संतुष्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित सभी योजनाओं में विशेष प्रयास कर रैंकिंग में सुधार लाएं। जिन विभागों की रैंकिंग खराब होगी उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गतिमान परियोजनाओं को मानक व गुणवत्तापूर्ण ढंग से समयबद्धता के साथ पूर्ण करते हुए हैंड ओवर किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्य एवं परियोजनाएं जो पूर्ण हो गईं हैं, उनकी सूची तैयार कर डीएम को उपलब्ध कराई जाए ताकि उसका समय से लोकार्पण कराया जा सके।

वहीं, कानून व्यवस्था व अभियोजन कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक करते हुए कमिश्नर देवीपाटन मंडल शशि भूषण लाल सुशील ने डीआईजी देवी पाटन रेंज, चारों जिलों के पुलिस अधीक्षकों को भी सख्त निर्देश दिये कि अभियान चलाकर अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही ऐसे बहुत से आरोपी हैं, जो गैंग बनाकर के कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं उनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत संपत्ति कुर्की की भी कार्रवाई की जाए। कहीं भी अगर किसी के साथ कोई घटना होती है तो उसको जिला मुख्यालय पर न आना पड़े थाने पर ही समस्या का समाधान हो जाए। मंडलायुक्त ने चोरी की घटना पर लगाम लगाने व चोरी की घटना का खुलासा करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा की कावड़ यात्रा के दौरान सभी मार्गों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए जहां जरूरत है वहां पर मार्ग डायवर्जन किया जाए। अवैध कब्जे को लेकर उन्होंने कहा कि जो दबंग किसी की जमीन पर अवैध कब्जा करते हैं उन्हें बिल्कुल भी बक्शा न जाए। फर्जी बैनामा करने व कराने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो। अभियोजन के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि मुकदमे से संबंधित गवाहों की सुरक्षा सुरक्षित की जाए। अधिक से अधिक मुकदमों में दोषी व्यक्ति को सजा दिलाई जाए। इस दौरान वन संरक्षक, डीआईजी,अपर आयुक्त देवीपाटन, संयुक्त आयुक्त देवीपाटन, गोंडा डीएम नेहा शर्मा, बहराइच डीएम मोनिका रानी, बलरामपुर डीएम पवन अग्रवाल और श्रावस्ती डीएम अजय कुमार द्विवेदी के साथ ही सभी एसपी व सीडीओ समेत मंडलीय अधिकारी मौजूद रहे।