सोमवार, 8 जुलाई 2024

गोण्डा- जल शक्ति मंत्री ने एल्गिन चरसड़ी व भिखारीपुर सकरौर तटबंध का किया निरीक्षण, की तैयारियों की समीक्षा

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने सोमवार को घाघरा नदी पर बने एल्गिन चरसड़ी और भिखारीपुर सकरौर बांध का निरीक्षण किया। उन्होंने बांध को कटान से बचाने के लिए किए गए सभी इंतजामों का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक भी की और बाढ़ से निपटने हेतु की गई अब तक की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए की बाढ़ से किसी भी प्रकार की जन धन अथवा पशु हानि नहीं होनी चाहिए। समय रहते ही सभी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया जाए और उनके जीवन यापन हेतु सभी आवश्यक सुविधायें प्रदान की जाएं। सभी अधिकारी 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहे। उन्होने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बांध के सुरक्षा को लेकर किए गए उपायों की जानकारी ली तथा उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

इसके बाद जल शक्ति मंत्री उमरी बेगमगंज थाना क्षेत्र के बच्ची माझा गांव के पास बने भिखारीपुर सकरौर तटबंध पहुंचे। यहां उन्होंने नदी के किनारे बनाए गए स्परों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद जलशक्ति मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। दोनों तटबंध पूरी तरह से सुरक्षित हैं। मानसून आने के बाद हो रही लगातार बारिश के कारण  मंडल के जिलों में बहने वाली नदियों का जलस्तर बढ़ा है। बारिश के कारण किसी प्रकार की जन धन अथवा पशु हानि ना हो इसको लेकर सरकार की ओर पहले ही जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दे दिये है। इसी क्रम में गोण्डा जिला प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारी की है। 

इस दौरान उनके साथ सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह, तरबगंज विधायक प्रेम नरायण पाण्डेय, कैसरगंज सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह, प्रभारी जिलाधिकारी एम0 अरुन्मौली, अपर जिलाधिकारी चंद्रशेखर, उप जिलाधिकारी, जिला आपदा विशेष समेत सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।