मंगलवार, 16 जुलाई 2024

गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा ने छपिया ब्लाक में कई जगह चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, डीएम खुद पहुंची शिकायतकर्ता के पास व किया समाधान

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले के दूर दराज गांवों में रहने वाली जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिये डीएम नेहा शर्मा द्वारा निरन्तर चलाए जा रहे जन चौपाल कार्यक्रम के तहत मंगलवार को उन्होंने छपिया ब्लाक की चार ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर गांव में हो रहे विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को जाना। डीएम ने गांव में विकास कार्यों का सत्यापन भी कराया तथा जहां खामियां मिली, उन्हें तुरंत दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण एवं  विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे। ग्रामीणों ने डीएम के समक्ष विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याएं रखी जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया तथा समस्या का निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिए।

डीएम की अध्यक्षता में ग्राम बहिराडीआ, धानेपुर, तेजपुर व खपरीपारा में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। इन सभी चौपाल में ग्रामवासियों द्वारा राशन, आवास, किसान सम्मान निधि राजस्व, पेंशन आदि से संबंधित समस्या को रखा गया। डीएम ने स्पष्ट कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि किसी कर्मचारी या अधिकारी द्वारा जनता की समस्या को समाधान में जरा सी भी लापरवाही बरती गई तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान ग्राम पंचायत खपरीपारा में जन चौपाल के दौरान एक व्यक्ति ने डीएम से परिवार रजिस्टर में उसकी मृतक भाभी को जीवित दिखा देने को लेकर शिकायत की। उसने बताया कि उसके भाई व भाभी का देहांत हो चुका है। पिछली बार 2012 में जब उसने जब ब्लॉक से परिवार रजिस्टर की नकल ली तो उसके भाई और भाभी को उसमें मृतक दिखाया गया था परंतु अप्रैल 2024 में ब्लॉक जाकर उन्होंने सचिव से परिवार रजिस्टर की नकल मांगी तो उसमें भाभी को जीवित दिखा दिया गया। इसको लेकर शिकायतकर्ता ने डीएम से इसके पीछे किसी साजिश का आरोप लगाते हुए जांच का कार्रवाई करने की बात कही। इस मामले में डीएम ने बीडीओ व एडीओ पंचायत को तत्काल जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इस मामले में जो भी कर्मचारी दोषी पाया जाए उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कराई जाए। 

ग्राम चौपाल के दौरान एक अन्य आशीष कुमार नाम के व्यक्ति ने प्रार्थना देते हुए डीएम से सचिव व उसके मुन्शी की शिकायत करते हुए कहा कि कई बार मृतक प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन दिया परंतु कई महीने बीत जाने पर प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है। इस मामले में डीएम ने जांचकर  तत्काल मृतक प्रमाण पत्र निर्गत करने के निर्देश दिए। 

इस अवसर पर सीडीओ, सीएमओ, उपजिलाधिकारी मनकापुर, नायब तहसीलदार मनकापुर, डीपीआरओ, परियोजना निदेशक डीआरडीए, डीपीओ, जिला समाज कल्याण अधिकारी, डीएसओ, एक्सईएएन नलकूप, एक्सईएएन प्रान्तीय खण्ड, बीडीओ छपिया, एसएचओ छपिया, सीएचसी अधीक्षक छपिया, सभी ग्रामों के राजस्व निरीक्षक, लेखपाल, ग्राम पंचायत सचिव सहित सभी संबंधित विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।