सोमवार, 29 जुलाई 2024

गोण्डा- श्रावण मास में श्रद्धालु/ कांवड़ियों की भीड़ के दृष्टिगत जनपद गोण्डा मे किया गया रूट डायवर्जन

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- श्रावण मास में श्रद्धालु/ कांवड़ियों की भीड़ के दृष्टिगत 28.7.2024 से 3.8.2024 तक यातायात व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के लिए हल्के एवं भारी वाहनों का निम्नानुसार डायवर्जन रहेगा -

*गोण्डा से जनपद अयोध्या, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर जाने हेतु निम्न मार्ग निर्धारित किये गये है-*
*रुट-ए-* जो वाहन लखनऊ से चलकर बाराबंकी,गोण्डा के रास्ते गोरखपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर आदि जनपद को जाने हेतु गोण्डा को आते है ऐसे सभी वाहनों को दर्जीकुआँ से डायवर्ट कर उन्हें झिलाही रेलवे क्रासिंग होते हुए मनकापुर- उतरौला रोड, डुमरियागंज होकर गंतव्य को प्रस्थान करेंगे ।
*रुट-बी-* जो वाहन लखनऊ से चलकर बाराबंकी, गोण्डा के रास्ते गोरखपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर आदि जनपद को जाने हेतु गोण्डा आते है ऐसे सभी वाहनों को दर्जीकुआँ से डायवर्ट कर मोतीगंज-मनकापुर मार्ग से मसकनवाँ बाजार, बभनान होकर गंतव्य को प्रस्थान करेंगे । 
*रुट-सी-* जो वाहन लखनऊ से चलकर बाराबंकी, गोण्डा के रास्ते गोरखपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर आदि जनपद को जाने हेतु गोण्डा शहर में आते है ऐसे सभी वाहनों को गोण्डा शहर से ही धानेपुर-उतरौला मार्ग से डायवर्ट कर बेवा चौराहा / डुमरियागंज के रास्ते गंतव्य को प्रस्थान करेंगे । 
👉 श्रावण मास के दौरान लखनऊ से चलकर गोरखपुर व गोरखपुर से लखनऊ को जाने वाले भारी वाहन सामान्यतः पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का प्रयोग करें । 
👉 गोण्डा से लखनऊ जाने वाले भारी वाहनों का संचालन पर्वों के दिन जरवल रोड से बाराबंकी के लिए प्रतिबंधित रहेगा । 
👉 श्रावण शिवरात्रि के दृष्टिगत नवाबगंज होकर लोलपुर के रास्ते बस्ती को जाने वाले सभी प्रकार के वाहन (आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों को छोड़कर) प्रतिबन्धित रहेंगे।
👉गोरखपुर-संतकबीरनगर-बांसी-मेंहदावल-उतरौला-बलरामपुर व गोण्डा से होकर लखनऊ को जाने वाले वाहन जरवल रोड तिराहा से डायवर्ट होकर टिकोरा मोड से चहलारी घाट रोड होते हुए सिंधौली-सीतापुर-लखनऊ मार्ग के रास्ते अपने गंतव्य को प्रस्थान करेंगे ।

*जनपद गोंडा से अयोध्या की तरफ जाने वाले वाहनों का निम्न मार्ग निर्धारित किया गया है-*
👉 जनपद बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती व गोण्डा से चलकर अयोध्या से लखनऊ जाने वाले वाहनों को गोण्डा शहर से ही जरवल रोड की तरफ डायवर्ट कर टिकोरा मोड़ से चहलारीघाट रोड होते हुए सिंधौली, सीतापुर-लखनऊ मार्ग से अपने गंतव्य को प्रस्थान करेंगे। 
👉 कर्नलगंज, परसपुर व तरबगंज या अन्य कहीं से यदि कोई भारी वाहन व अन्य चार पहिया वाहन नवाबगंज पहुँचते है, उन्हें कटी तिराहा से मनकापुर की तरफ डायवर्ट होकर गंतव्य को प्रस्थान करेगें । भारी वाहनों के अतिरिक्त अन्य वाहन टिकरी मोड़- कोल्हमपुर होते हुए लोलपुर के रास्ते अपने गंतव्य को प्रस्थान करेगें। 
👉 कटी तिराहा नवाबगंज से अयोध्या की तरफ केवल श्रद्धालु या उनके वाहन ही प्रवेश करेंगे ।  
👉 लकड़मण्डी तिराहा से नयाघाट पुल अयोध्या की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे । केवल पैदल ही श्रद्धालु नयाघाट पुल पर जायेंगे। 
👉 लोलपुर से नवाबगंज जाने वाले वाहन कोल्हमपुर की तऱफ डायवर्ट रहेंगे। केवल श्रद्धालु और उनके वाहन ही लोलपुर से लकड़मण्डी-नवाबगंज तक जा सकेंगे ।

*जनपद गोंडा से बाराबंकी की तरफ जाने वाले वाहनों का निम्न मार्ग निर्धारित किया गया है-*
👉ऐसे भारी वाहन जो उतरौला-बलरामपुर से लखनऊ जाना चाहते है, उन्हें जानकीनगर पुलिस चौकी (थाना इटियाथोक) से ही डायवर्ट कर आर्यनगर, कटराबाजार व कर्नलगंज होते हुए गंतव्य को प्रस्थान करेंगे । यह डायवर्जन गोण्डा शहर क्षेत्र में वाहनों के दबाव बढ़ने पर प्रभावी रहेगा ।