मंगलवार, 23 जुलाई 2024

लखनऊ :Deepfake से लडकियों को ब्लैकमेल करने वाला Cyber बदमाश गिरफ्तार।||Lucknow:Cyber ​​​​miscreant who blackmailed girls through Deepfake arrested.||

शेयर करें:
लखनऊ :
Deepfake से लडकियों को ब्लैकमेल करने वाला Cyber बदमाश गिरफ्तार।
दो टूक : Al/Deepfake के माध्यम से Nude Images/Edit video बनाकर Instagram पर लड़कियों से chat & call कर Social Media पर viral करने की धमकी देकर Blackmail करने वाले साइबर बदमाश को एसटीएफ टीम ने 
मटियारी चौराहे से चिनहट से गिरफ्तार थाना गाजीपुर लखनऊ मे दाखिल किया।
विस्तार :
विशाल विक्रम सिंह अपर पुलिस अधीक्षक एस०टी०एफ०उ०प्र० ने जानकारी देते हुए बताया कि  विगत कुछ समय से Social Media के माध्यम से Al/Deepfake का प्रयोग कर लडकियों Nude Images/Edit video बनाकर Fake Instagram ID के माध्यम से Instagram पर चैट व काल कर सोशल मीडिया पर Nude Images/Edit video वायरल करने की धमकी देकर रूपये लेने व होटल में मिलने व अन्य तरीके से ब्लैकमेल करने वाले संगठित गिरोहों के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न टीमों जान पड़ताल मे लगी हुई थी।
इसी क्रम में ज्ञात हुआ कि थाना गाजीपुर लखनऊ में मु०अ०सं० 226/2024 पंजीकृत हुआ है। पीडिता द्वारा बताया गया कि उसकी लगभग 15 वर्ष की पुत्री के नाम से instagram पर किसी द्वारा 05 फर्जी ID बनाकर Al/Deepfake के माध्यम से न्यूड फोटो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है लड़की द्वारा उससे Chat कर इसको रोकने को बोला गया तो Blackmail करने लगा और कहा कि या तो होटल में मिलने अथवा पैसे की मांग करने लगा। साथ ही ऐसा न करने पर AI के माध्यम से वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी देने लगा। 
उपरोक्त प्रकरण पर तकनीकी विशेषज्ञता एवं मुखबिर के माध्यम से सूचना संकलित करते हुए दिनांक 23-07-2024 को निरीक्षक संजय सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ टीम ने मुखबिर की सूचना पर थाना चिनहट क्षेत्र मटियारी चौराहे से गिरफ्तार किया गया। जिसका नाम रब्बानी और जनपद बाराबंकी का रहने वाला है।
कतर से वीडियो व फोटो एडिटिंग सीख कर शुरु कर दिया साइबर अपराध।
STF पूछताछ में साइबर अपराधी रब्बानी ने  बताया कि वह जनवरी-2023 में कतर गया था वहां पर 6 महीना कम्प्यूटर पर एडिटिंग का काम किया फिर भारत वापस आ गया। जनवरी-2024 में टेलीग्राम के माध्यम से Deepfake a Bot NubeeAl ग्रुप से जुडा जहां पर Website/App के माध्यम से न्यूड फोटो बनाने के लिए Website, Fake adhar, fake GPS location, Photo Editing, Video editing, Fake Email आदि App के माध्यम से बनाने व VPN Use करने के सम्बन्ध में जानकारी हुई। इसके बाद उसने Instagram से लडकियों की फोटो/वीडियो चोरी कर Al/Deepfake के माध्यम से Nude Images/Edit video बनाकर App का प्रयोग कर Fake Email's बनाया। उसी Fake Email's का प्रयोग कर Fake Instagram ID's बनाकर Instagram पर लडकियों से चैट/काल करके उनके Nude Images/Edit video उन्ही को भेजकर सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर होटल में मिलने व रूपयों के लिए Blackmail करने लगा।
इसने एक नाबालिग लड़की की Instagram id से मई 2024 में फोटो व वीडियो चोरी किया। जिसके बाद उसके नाम से Instagram पर 5 Id बनाकर उससे चैट किया व उसकी न्यूड फोटो भेजकर ब्लैकमेल (पैसे की मॉग) करने लगा। जिस पर उस लड़की ने अपने को स्टूडेण्ट बताया। तब इसने होटल में मिलने के लिए दबाव बनाने लगा। नहीं तो फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने को कहने लगा। इसके अतिरिक्त भी इसने कई लडकियों की Instagram id से फोटो चोरी कर उनकी fake Instagram Id बनाकर उनसे चैट कर उनकी न्यूड फोटो भेजकर होटल में मिलने या पैसे की मॉग की गयी है। ऐसा न करने पर फोटो वायरल करने की धमकी देता था। कल भी विकासनगर लखनऊ की एक लडकी से चैट कर होटल में मिलने व रूपयों की डिमांड कर ब्लैकमेल कर रहा था। 5-7 दिन तक एक लडकी से चैट करता है. इसके बाद उसकी fake Instagram Id डिलीट कर देता है। फिर नई लडकी की fake Instagram Id बनाकर यही काम करता है। यह fake aadhar card maker App के माध्यम से अपना फोटो लगाकर राज सिंह नाम से कूटरचित आधार कार्ड बनाया है। इसका प्रयोग लडकियों को चैट के दौरान खुद को R) बताकर व होटलों में आईडी के रूप में करता है।
अभियुक्त से बरामद इलेक्ट्रानिक उपकरणों का फारेंसिक परीक्षण कराया जायेगा। उपरोक्त गिरफ्तार अभियुक्त को मु०अ०सं० 226/2024 धारा 386/420/467/468/471 भा०द०वि० 13/14 पॉक्सो एक्ट व 66सी/67 सूचना प्रोद्योगिकी अधिनियम थाना गाजीपुर जनपद लखनऊ में दाखिल कर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।