सोमवार, 1 जुलाई 2024

लखनऊ :थाना निगोहां मे नए कानून के तहत पहली चोरी की FUR दर्ज||Lucknow: Under the new law in police station Nigohan, the first theft of theft registered||

शेयर करें:
लखनऊ :
थाना निगोहां मे नए कानून के तहत पहली चोरी की FUR दर्ज।।
चोरो ने दो घरों को निशाना बनाते हुए लाखों की चोरी।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के थाना निगोहां में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) का पहला चोरी की धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है इस मुकदमे धारा 305 लगाई गई है।
निगोहां थाना क्षेत्र के कुशमौरा गांव में दो घरो में चोरी हुई। पीड़ितो की सूचना के बाद स्थानीय पुलिस,फारेंसिक एक्सपर्ट व डाग स्क्वायर्ड टीमो के साथ मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की और पीडित की तहरीर पर बीएनएस की नई धारा 305 के तहत 
विस्तार : 
मिली जानकारी के थाना निगोहा क्षेत्र कुशपोश गॉव में मोनू कश्यप पुत्र कालीप्रसाद परिवार के साथ रहते है।
मोनू कश्यप ने बताया कि बीते रविवार की रात अपने घर के बरामदे में सपरिवार सो रहे थे कि मुझे घरमे किसी के होने की आहट सुनाई दी तो में उठकर बैठ गया और देखा कि मेरी बाउण्ड्री बाल पर दो लोग खड़े थे। उठकर खड़ा होने पर जो हमे देखकर भाग गये तो मैंने अपनी पत्नी के साथ कमरे में जाकर देखा तो बड़े वक्शे का ताला टूटा है और अलमारी का भी ताला खुला मिला सामान बाहर बिखरा पड़ा देख होश उड़ गए
 जब मैंने देखा तो एक हार, एक मंगलसूत्र, एक जोडी झुमकी, सोने का माला, तीन पायजेब, हाफपेली ,नथनी। लड़की के पांच जोडी पायल, करधनी, चार अगूंदी सोने की, तीन सोने की नाक कील व लगभग 30000 रुपये चोरी कर ले गए।
 ■ उसी रात बेखौफ चोरो ने मेरे गाँव मे रहने वाले श्यामलाल प्रजापति पुत्र सत्यनारायण के घरर से एक जोडी टॉप्स एक जोडी झाला, अंगूठी, एक मंगलमूत्र सभी सोने के थे, पायल चाँदी की दो जोडी व करीब 21 हजार नगदी चोरी ले गये। जिसकी सूचना पुलिस को दी मौके पर आयी पुलिस ने जॉच शुरु कर दी।
थाना निगोहां थानाध्यक्ष अनुज तिवारी ने बताया कि स्थानीय थाना क्षेत्र के कुशमौरा गांव मे चोरी की घटना होने की सूचना मिलते ही पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुचकर ,फारेंसिक एक्सपर्ट व डाग स्क्वायर्ड टीमो को बुलाकर जांच पड़ताल की गई है पीडित की तहरीर पर बीएनएस की नई धारा 305 के तहत मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।
नए कानून के तहत लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने शुरु किया काम।।
पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ प्रेस नोट
पुलिस सूचना के मुताबिक सम्पूर्ण भारत वर्ष में नए कानून लागू हो गए है।
कमिश्नरेट लखनऊ पुलिस के थाना निगोहां पर नए कानून के अन्तर्गत प्रथम अभियोग पंजीकृत कुल तीन थानों पर कुल 03 अभियोग नए कानूनों के अनुसार पंजीकृत किए गए है। देश में पुरानी संहिताओं (भारतीय दण्ड संहिता, दण्ड प्रक्रिया संहिता व साक्ष्य अधिनियम) के स्थान पर नए कानून-1-भारतीय न्याय संहिता 2023
2-भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023
3- भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 को लागू किया गया है।
 लागू नई संहिताओं के अनुसार लखनऊ मे क्रमवार थाना- निगोहां, गोसाईगंज व अमीनाबाद में एक-एक अभियोग कुल-03 अभियोग पंजीकृत किए गये हैं एवं बीएनएसएस के तहत थाना मड़ियाव व बाजारखाला पर कुल 04 अभियुक्तों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की गयी है।
लखनऊ पुलिस द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्र में जन सामान्य के साथ गोष्ठी आयोजित कर नए कानूनों के सम्बन्ध में सभी को जागरूक किया जा रहा है।