रविवार, 21 जुलाई 2024

गोण्डा :गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में जगह जगह भंडारा आयोजित।||Gonda: Bhandara organized at various places on the occasion of Guru Purnima.||

शेयर करें:
गोण्डा :
गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में जगह जगह भंडारा आयोजित।।
।। गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु गुरु देवो महेश्वरा।।
दो टूक : सनातन संस्कृति में गुरु और शिष्य के बीच जो सम्बन्ध है उसे जन्म देने वाली माँ और सृष्टि के रचियेता परब्रह्म से भी ऊपर रखा गया है। युगों से इस परम्परा को चलयमान बनाये रखने के लिए हर वर्ष गुरु पूर्णिमा एक पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिन गुरु की पूजा अर्चना के साथ भंडारा भी आयोजित होता है।

दृक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 20 जुलाई को शाम 05 बजकर 59 मिनट पर गुरु पूर्णिमा आरंभ हुआ और 21 जुलाई को दोपहर 03 बजकर 46 मिनट पर इसका समापन हुआ। उदयातिथि के इस पुण्य अवसर पर हर वर्ष की तरह श्री नगर बाबागंज में स्थित संत सहजवन मठिया पर मेहनौन विधायक विनय कुमार द्विवेदी के अगुवाई में गुरु पूजन के बाद विशाल भंडारा आयोजित हुआ जिसमे सैकड़ों की संख्या में क्षेत्रीय लोगों के साथ तमाम वरिष्टजनों ने प्रसाद ग्रहण किया। 
इस परम्परा के वाहक बने संत छोटे बाबा के नेतृत्व में सोनबरसा पोखरा के पूज्य  महंत ब्रह्मलीन संत श्री खरखर दास जी की श्रद्धांजलि सभा हवन पूजन और भंडारा आयोजित किया गया। जिसमे सैकड़ों अनुयायी पहुंचे और खरखर दास जी को पुष्पांजलि अर्पित किया।
सांसद व मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह के प्रतिनिधि राजेश सिंह,ओंकारवन, प्रधानसंघ अध्यक्ष विनोद सिंह, प्रधान दिनारा सालिकराम, मंडल अध्यक्ष संजय सिंह, शेषराम बारी, अजय मिश्रा, खेमराज मिश्रा, पूर्व प्रधान अजय सिंह सहित गणमान्य उपस्थित हुए।