गुरुवार, 18 जुलाई 2024

गोण्डा :छात्रों को एक शौचालय तक नसीब नही, शुद्धपानी,सुरक्षा और स्वच्छता पर भी जीरो।||Gonda :Students are not even fortunate enough to have a toilet, there is zero availability of clean water, security and cleanliness.||

शेयर करें:
गोण्डा  :
छात्रों को एक शौचालय तक नसीब नही, शुद्धपानी,सुरक्षा और स्वच्छता पर भी जीरो।।
दो टूक : गोंडा जनपद के मुजेहना ब्लॉक मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय जमुनही में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को एक अदद शौचालय तक मुहैया नही है। विगत वर्ष से अधूरा पड़ा शौचालय आवारा कुत्तों का बसेरा बन चुका है। उसी से सट कर बना दिव्यांग शौचालय पर टाला जड़ा मिला, हाथ धुलने के लिए बनाई गयी वाश बेसिन बनने के बाद उपयोग किये बिना ही टूट चुका है। विद्यालय परिसर में लगे एक मात्र हैण्डपम्प का चबूतरा आज तक नही बन पाया, बच्चों ईंटे पर पैर रख कर पानी पीना पड़ता है।
विद्यालय की स्वच्छता की बात करें तो इसमें भी फेल है, उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात एक मात्र शिक्षक ने सुशील कुमार पाण्डेय ने बताया की अकेला शिक्षक होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सफाई कर्मी यहां नियमित रूप से अपना काम नही करते है। स्कूल लिए पिछले हिस्से में वालबाउंड्री बनाई गयी जो टूट चुकी है। सामने की दोनों तरफ बाउंड्री नही है। 
◆ सफाई कर्मी द्वारा नियमित रूप से सफाई न किये हाने के विषय में ग्राम प्रधान अखिलेश तिवारी ने बताया की ग्राम पंचायत में सफाई कर्मी रामविलास जी तैनाती है रोस्टर से हिसाब से सफाई की जाती है। इसकी सच्चाई जानने पंचायत भवन देखा गया तो मिला की बाहर कूड़े का ढेर लगा हुआ है। कम्प्यूटर कक्ष सहित अन्य कमरों में गन्दगी की भरभार है। लाखों की लागत का कम्प्यूटर अन्य संसाधन धूल फांक रहे हैं।
टूटी वालबाउंड्री के विषय में उन्होंने बताया की मनरेगा से इसका निर्माण पूरा कराया जाना था लेकिन भुगतान न होने की वजह से कार्य अधूरा पड़ा रह गया है। शौचालय का निर्माण पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। अन्य जो अब्यवस्थाएं हैं उन्हें दुरुस्त कराने के लिए लिखा पढ़ी की जा चुकी है।
खण्ड शिक्षा अधिकारी हेमलता त्रिपाठी ने बताया की स्कूलों में नियमति रूप से अध्यापकों की उपस्थिति की जांच की जा रही है। इसके साथ अन्य जो भी समस्याएं सामने आती हैं उससे विभाग को अवगत कराया जाता है।