मंगलवार, 16 जुलाई 2024

कुशी नगर :जिला प्रशासन लेखपालों का ट्रांसफर न करके तहसीलदारों का ही कर दिया स्थानांतरण।||Kushi Nagar:Instead of transferring the Lekhpals, the district administration transferred the Tehsildars.||

शेयर करें:
कुशी नगर :
जिला प्रशासन लेखपालों का ट्रांसफर न करके तहसीलदारों का ही कर दिया स्थानांतरण।।
दो टूक : उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पिछले कई महिनों से तहसील प्रशासन पडरौना के खिलाफ लेखपालों द्वारा एक अभियान चलाकर कई समस्याओं दिखाकर हटाने का मुहिम चला रखा था। जिसको जिला प्रशासन ने कोई न कोई बहाना बना कर आखिरकार कुछ तहसीलदारों को स्थान परिवर्तन कल रात कर दिया। ऐसा माना जा रहा है कि योगी शासन में स्थानांतरण करके प्रशासनिक कार्यों को सुधारने की एक ऐसी कुशीनगर जिला प्रशासन ने पहल की जिससे कार्य करने वाले अधिकारी प्रभावित हुए। अभी हाल ही में पडरौना के न्यायिक तहसीलदार दिनेश कुमार का स्थानांतरण पडरौना न्यायिक तहसीलदार पद से कप्तानगंज तहसीलदार पद पर हुआ था। आज पुनः उनका स्थानांतरण पडरौना ही न्यायिक तहसीलदार पद पर जिला प्रशासन ने कर दिया। 
यद्यपि पडरौना तहसील में कार्यरत आठ लेखपाल ऐसे है जो दस वर्ष से अधिक दिनों से कार्यरत पड़े हैं। इनका कारनामे को जिला प्रशासन सही रूप देख नहीं रहा है। इन लेखपालों अपना  स्थानांतरण नीति के तहत दो से अधिक माह के लिए अपना स्थानांतरण अपने बगल के तहसील में करा लेते हैं। और फिर पुनः पडरौना तहसील में स्थानांतरण करा लेते हैं। इन लेखपालों का कुल ड्यूटी का कार्यकाल जोड़ा जाय तो इस पडरौना तहसील में उनका कार्यावधि दस वर्षों से अधिक का हो जायेगा। इन लेखपालों के कार्यावधि को देखा जाय तो एक लेखपाल का लगभग 28 वर्ष का यानि 27 वर्ष से अधिक का है। जिसको जिला प्रशासन ने नजरअंदाज़ कर तहसीलदार सुमित सिंह को ही हटा दिया। आज ही शाम को स्थानांतरण आदेश दे डाला।