सोमवार, 22 जुलाई 2024

लखनऊ : सर्व सेवा संघ परिसर को गैर कानूनी तरीके से गिराए जाने के खिलाफ,सख्त कार्रवाई मांग : अजय रायLucknow : Demand for strict action against illegal demolition of Sarva Seva Sangh premises : Ajay Rai||

शेयर करें:
लखनऊ :  
सर्व सेवा संघ परिसर को गैर कानूनी तरीके से गिराए जाने के खिलाफ,सख्त कार्रवाई मांग : अजय राय
दो टूक : अवैधानिक कार्यों की न्यायिक जांच की जाए और पुनः यह जमीन सर्व सेवा संघ को क्षतिपूर्ति सहित वापस की जाए: अजय राय
सर्व सेवा संघ, गांधी विचार का एक राष्ट्रीय शीर्ष संगठन है जिसकी स्थापना मार्च 1948 में भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ० राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में सेवाग्राम (महाराष्ट्र) में सम्पन्न हुए एक सम्मेलन में हुई थी। सर्व सेवा संघ का एक केन्द्र राजघाट वाराणसी में है, जिसकी स्थापना भूदान आंदोलन के प्रणेता व आध्यात्मिक व्यक्तित्व के धनी संत विनोबा भावे जी की प्रेरणा से 1960 में हुई थी। इसी परिसर में लोक नारायण जयप्रकाश नारायण जी के प्रयास से विश्व स्तरीय शोध केन्द्र ‘‘‘गांधी विद्या संस्थान’’ की भी स्थापना हुई थी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय राय ने कहा कि जिसे कुछ षड़यंत्र रचने वालों द्वारा झूठ प्रचारित किया कि सर्व सेवा संघ, वाराणसी का रेलवे की जमीन पर कब्जा है, जबकि सच्चाई यह है कि उत्तर रेलवे से वर्ष 1960, 1961 एवं 1970 में तीन बैनामों के जरिये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, वाराणसी में ट्रेजरी चालान के माध्यम से रकम जमा कर 12.89 एकड़ जमीन सर्व सेवा संघ द्वारा खरीदी गयी थी, जिसके दस्तावेज सर्व सेवा संघ के पास मौजूद है।

श्री राय ने कहा कि वाराणसी जिला एवं रेल प्रशासन के कुछ अधिकारियों ने एक सुनियोजित षड़यंत्र के तहत बिना किसी अदालती आदेश के अनाधिकृत व अवैध रूप से 22 जुलाई, 2023 को भारी पुलिस बल की ताकत के बल पर परिसर में वर्षों से रह रहे गांधीजनों व कार्यकर्ताओं को जबरदस्ती घरों से निकाल दिया गया और परिसर पर कब्जा कर लिया गया। तत्कालीन जिलाधिकारी द्वारा सर्व सेवा संघ की क्रयशुदा जमीन के एक हिस्से पर कब्जा कर गुजरात की एक निर्माण कम्पनी को वर्कशाप के लिए सौंप दिया गया। फिर 12 अगस्त, 2023 को परिसर में स्थित भवनों को बर्बरतापूर्वक बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया गया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय राय जी ने सर्व सेवा संघ के वाराणसी परिसर पर षडयंत्र के तहत किये गये जबरन व गैर कानूनी कब्जे और ध्वस्तीकरण की न्यायिक जांच कराये जाने तथा दोषी अधिकारियों को सजा दिलाने के लिए आज वाराणसी में सर्व सेवा संघ राजघाट स्थित परिसर पर ‘‘संकल्प सत्याग्रह’’ कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय सांकेतिक धरना दिया और कहा कि मांगे पूरी होने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

उक्त प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अजय राय जी ने महामहिम राष्ट्रपति महोदया को पत्र लिखकर त्वरित कार्यवाही करने का निवेदन किया एवं सर्व सेवा संघ को न्याय दिलाने की अपील की है।