बुधवार, 17 जुलाई 2024

लखनऊ : डायरिया के प्रकोप ने दो गॉवो को आगोश मे समेटा,विभागों मे हड़कंप,कई टीमे तैनात।||Lucknow : Outbreak of diarrhea engulfs two villages, panic in departments, several teams deployed.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
डायरिया के प्रकोप ने दो गॉवो को आगोश मे समेटा,विभागों मे हड़कंप,कई टीमे तैनात।।
दो टूक : डायरिया के प्रकोप की खबर से
महापौर,अपर नगर आयुक्त, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, विधायक प्रतिनिधि ने कल्ली पश्चिम के मजरा गजरियन खेड़ा गांव पहुंचकर लोगों का जाना हाल। 
राजधानी की रायबरेली रोड के कल्ली पश्चिम और  गजवरियन खेड़ा गांव में डायरिया के बढते प्रकोप की खबरों ने नगरनिगम और स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा दिया है।बुधवार की सुबह नगरनिगम और स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने गावों का दौरा किया और भ्रमण कर प्रभावित लोगों का हालचाल जाना।गजवरियन खेड़ा गांव में नगरनिगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा साफसफाई का अभियान भी युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।
विस्तार : 
लखनऊ नगर निगम के जोन आठ के शारदा नगर द्वितीय के कल्ली पश्चिम और  गजवरियन खेड़ा गांव में डायरिया फैलने और एक युवक की मौत की सूचना के बाद बुधवार सुबह से ही मुख्य चिकत्सा अधिकारी और उनकी टीम ने गांव पहुंचकर कर हालात का जायजा लिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल के नेतृत्व में उल्टी दस्त,बुखार की दवाएं,ओ आर एस के पैकेट बांटे गए।
●सीएचसी अधीक्षक सरोजनी नगर सी के अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को 72 लोगों को जांच के बाद दवाएं बांटी गई हैं। जिसमें आकाश,आयुष,और कृष्णा में डायरिया के लक्षण हैं,बाकी लोगों को साधारण बुखार की दवाएं बांटी गई हैं।
दो बच्चों को सीएचसी मोहनलाल गंज,और दो लोगों को सिविल अस्पताल रेफर किया गया है।
विधायक सरोजनी नगर के प्रतिनिधि डा अखिलेश सिंह,और पार्षद के एन सिंह ने अस्पताल में भर्ती लोगों का हालचाल जाना।
● डॉ० सी के यादव ने बताया कि नेशनल मेडिकल मोबाइल यूनिट की टीम गांव में रहेगी।108 सेवा की एंबुलेंस 24 घंटे गांव में मौजूद रहेगी। तीन दिन तक गांव में मेडिकल कैंप लगाया जाएगा।
तीन दर्जन से अधिक लोग अभी भी उल्टी दस्त और बुखार से ग्रसित हैं।
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उतरटिया की टीम मंगलवार से ही  गांव में दवाएं बांट रही है।बीते शनिवार को 17 साल के युवक रामलाल की मौत की जानकारी होने पर महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल, और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया।
◆आक्रोशित गॉव वासियों ने किया प्रदर्शन।।
स्थानीय निवासी श्याम सुंदर, असफाक का कहना था कि नगर निगम में शामिल होने के बावजूद यहां साफ सफाई व्यवस्था ध्वस्त है कोई कर्मचारी नहीं आता है लूट मचा रखी है अविकसित इलाके हैं,आज पार्षद प्रतिनिधि मनोज रावत दिखाई दे रहे हैं।,सफाई व्यवस्था के नाम पर खाना पूर्ति हो रही है।
◆दो दर्जन से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं। 
शरदा नगर द्वितीय वार्ड के कल्ली पश्चिम के रहने वाले बृज किशोर ने बताया कि दो दर्जन से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं।
 कई लोग घर पर ही अपना इलाज करा रहे हैं।
बुधवार को भेजा गया अस्पताल।
सीएचसी मोहनलाल गंज में रुचि 30 वर्ष,काजल 18 वर्ष,ममता 42 वर्ष।
इनको सिविल अस्पताल पहुंचाया गया,पप्पू 65 वर्ष,शिव बाल 60 वर्ष को श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल पहुचाया गया।
इन्होंने किया गांव का दौरा - 
महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर आयुक्त अरविंद राव,सीएमओ मनोज अग्रवाल,
अधीक्षक सरोजनी नगर,अधीक्षक मोहनलाल गंज।फिलहाल इस रहस्यमय बीमारी को लेकर लोगों में काफी दहशत व्याप्त है बताया जा रहा है कि गंदगी और संक्रमण के चलते लोगों में संक्रमण फैला है।
महापौर और नगर आयुक्त --