मंगलवार, 23 जुलाई 2024

लखनऊ : पहले आम बजट के केन्द्र में विकास का विजन :नीतिश पाण्डेय।||Lucknow : Vision of development at the center of the first general budget : Nitish Pandey.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
पहले आम बजट के केन्द्र में विकास का विजन :नीतिश पाण्डेय।।
दो टूक : प्रस्तुत 2024-25 आम केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भगवा रक्षा परिषद् के प्रदेश मंत्री नीतिश पाण्डेय ने कहा कि मोदी सरकार 3.0 का पहला आम बजट माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने संसद में पेश किया, वित्त मंत्री के रूप में उनका ये लगातार सातवां बजट है बजट में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।
विस्तार:
भगवा रक्षा परिषद् के प्रदेश मंत्री
भाजपा समर्थक नीतीश पाण्डेय ने कहा कि बजट में कृषि क्षेत्र में उत्पादन बढ़ाने पर जोर है, विकसित भारत के लिए ये पहली प्राथमिकता है।
जिसमें 9 प्राथमिकताओं हैं इनमें एग्रीकल्चर सेक्टर के साथ शहरी विकास , रोजगार और स्किल डेवलपमेंट, कृषि रिसर्च, ऊर्जा सुरक्षा, इनोवेशन, रिसर्च और ग्रोथ, अगली पीढ़ी में सुधार शामिल है।
वित्त मंत्री जी ने संशोधित आयकर स्लैब की घोषणा की। जिससे करदाताओं को एक वर्ष में लगभग ₹17,500 का शुद्ध लाभ देखने में मदद मिल सकती है। 3 लाख तक के वेतन पर कर शून्य है, 3 से 7 लाख रुपये के बीच 5% है, 7 से 10 लाख रुपये के बीच 10% है, ₹10 से 12 लाख के बीच 15% है, ₹12 से 15 लाख के बीच 20% है और ₹15 लाख से अधिक 30% है।
एजुकेशन लोन पर सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए ₹10 लाख तक के लोन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत अब तक ₹27.75 लाख करोड़ के लोन बांटे जा चुके हैं और 47 करोड़ से अधिक छोटे और नए उद्यमियों को इस योजना से लाभ हुआ है। वित्त मंत्रालय के अनुसार पीएमएमवाई के तहत स्वीकृत कुल 44.46 करोड़ ऋणों में से 30.64 करोड़ (69%) महिलाओं को स्वीकृत किए गए हैं।
आम बजट 2024-25 में मुद्रा लोन की सीमा को ₹10 लाख से बढ़ाकर ₹20 लाख किया जाएगा। हालांकि इसके साथ कुछ शर्तें भी लगाई गई है। जिन लोगों ने पहले लोन लिया था और उसका भुगतान कर दिया गया है, वही लोग इसके पात्र होंगे। मुद्रा लोन सरकारी ऋण योजना है और इसके तहत तीन श्रेणियों में लोन दिया जाता है। शिशु कैटेगरी के तहत ₹50 हजार तक का लोन मिलता है। तो वहीं किशोर कैटेगरी के लिए ₹50 हजार से ₹5 लाख तक का लोन मिलता है। जबकि तरुण कैटेगरी में ₹5 लाख से 10 लाख तक का लोन दिया जाता था।
आम बजट 2024-25 में कैंसर की तीन दवाओं को कस्टम ड्यूटी फ्री किया गया है, यानी ये तीन दवाएं सस्ती होंगी। साथ ही सोने चांदी के कस्टम ड्यूटी में भी कटौती की गई है।
केंद्र सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा
प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत ₹5,000 का मासिक भत्ता मिलेगा, इसके तहत छात्रों को इंटर्नशिप दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। नीतीश पाण्डेय ने अंत में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में माननीय केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट (2024-25)  शानदार, जानदार है, गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं के लिए समर्पित है और देश को तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक मजबूत नींव रखने का काम किया गया है।
मैं इस ऐतिहास बजट के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देता हूं और माननीय श्री निर्मला सीतारमण जी का अभिनंदन करता हूं।